32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार-यूपी के लोगों पर हमले जारी, चार दिन में 42 मामले, 431 लोग गिरफ्तार, इधर शेखपुरा के 47 मजदूर अहमदाबाद में बंधक

गुजरात : गैर-गुजरातियों पर हमले को लेकर नीतीश, योगी व पासवान ने रुपाणी से की बात अहमदाबाद/पटना : गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में 14 महीने की बच्ची से दुष्कर्म के बाद गैर-गुजरातियों पर हमले की घटनाएं तेज हो गयी हैं. गुजरात के सात जिलों में बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के लोगों को […]

गुजरात : गैर-गुजरातियों पर हमले को लेकर नीतीश, योगी व पासवान ने रुपाणी से की बात
अहमदाबाद/पटना : गुजरात के साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में 14 महीने की बच्ची से दुष्कर्म के बाद गैर-गुजरातियों पर हमले की घटनाएं तेज हो गयी हैं. गुजरात के सात जिलों में बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. चार दिनों के भीतर ऐसी 42 घटनाएं सामने आयी हैं, जिसमें बिहार और यूपी के लोगों को निशाना बनाया गया है.
इस मामले में अब तक 431 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 56 केस दर्ज किये गये हैं. अहमदाबाद में रविवार की देर शाम बिहारियों के साथ मारपीट की गयी. हिंसा के डर से यूपी और बिहार से काम करने गुजरात आये लोग भारी संख्या में अपने घर वापस लौट रहे हैं. अब तक आठ हजार से ज्यादा गैर-गुजराती पलायन कर चुके हैं. वहीं, ‘उत्तर भारतीय विकास परिषद’ के अध्यक्ष श्यामसिंह ठाकुर ने दावा किया है कि 20,000 से ज्यादा लोग गुजरात से पलायन कर चुके हैं. इस बीच, अहमदाबाद में बिहार के शेखपुरा के 47 मजदूरों को स्थानीय लोगों ने फैक्टरी में बंधक बना लिया है.
शेखपुरा के 47 मजदूर अहमदाबाद में बंधक, रुपाणी ने कहा – गुजरात नहीं छोड़ें, हम सुरक्षा देंगे
भाजपा-जदयू ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेवार
इस मसले पर सियासत तेज हो गयी है. भाजपा और जेडीयू ने इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को खुला पत्र लिखकर विधायक अल्पेश ठाकोर को इसके लिए जिम्मेदार बताया. पूछा कि कांग्रेसियों को बिहार के लोगों से इतनी नफरत क्यों है?
उधर, गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप जडेजा ने कहा कि कुछ लोग जो चुनावों में जीत नहीं पाये हैं, वह हिंसा फैलाने का काम कर रहे हैं. वहीं, बिहार और यूपी के सीएम क्रमश: नीतीश कुमार, योगी आदित्यनाथ और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने गुजरात के सीएम विजय रुपाणी से बात की. रुपाणी ने कहा कि पुलिस मामले में कार्रवाई कर रही है. गैर-गुजरातियों से हमारी अपील है कि गुजरात ना छोड़ें. हम सुरक्षा देंगे.
बिहारियों के प्रति ऐसी भावना न रखें : नीतीश
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि उनकी गुजरात के मुख्यमंत्री और वहां के मुख्य सचिव से बातचीत हुई है. हमारे मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक उनके संपर्क में हैं. इस तरह की जो घटनाएं हो रही हैं, उन पर हमारी नजर है. हम सभी से आग्रह करेंगे कि जिसने भी अपराध किया है, उसे निश्चित तौर पर दंडित किया जाये. उसके साथ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, लेकिन अन्य लोगों के संबंध में समान धारणा नहीं रखनी चाहिए. हम सभी लोगों से अपील करेंगे कि एक राज्य के निवासियों को दूसरे राज्यों के लोगों के प्रति इस तरह की भावना नहीं रखनी चाहिए.
सात जिले हिंसा प्रभावित, सुरक्षा बढ़ी
28 सितंबर को मासूम के साथ कथित बलात्कार के आरोप में बिहार के एक श्रमिक रवींद्र साहू को गिरफ्तार किया है. इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर उत्तर भारतीयों के खिलाफ कमेंट आने लगे. देखते ही देखते हमले की घटनाएं दूसरे जिलों में भी फैल गयीं. अब तक गुजरात के गांधीनगर, मेहसाणा, साबरकांठा, पाटण, अहमदाबाद समेत सात जिलों में हमले की घटनाएं सामने आयी हैं. प्रभावित जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है.
कांग्रेस ने पीएम से मांगा जवाब
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा है. पटेल ने कहा कि सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए. कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि प्रधानमंत्री के गृह राज्य (गुजरात) में अगर यूपी, बिहार और मप्र के लोगों को मार-मार कर भगाया जा रहा है, तो ये याद रखना चाहिए कि एक दिन प्रधानमंत्री को भी वाराणसी जाना है. वाराणसी के लोगों ने उन्हें गले लगाया और प्रधानमंत्री बनाया था. वहीं, राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि गरीबी से बड़ी कोई दहशत नहीं है. गुजरात में हो रहे हिंसा की जड़ वहां के बंद पड़े कारखाने और बेरोजगारी है. व्यवस्था व अर्थव्यवस्था दोनों चरमरा रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें