28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : केंद्रीय राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले दलित व अनुसूचित जाति के परिवारों को भी मिलेगा उज्ज्वला योजना का लाभ

योजना के लाभुकों को छह सिलेंडर तक मिलेगी सब्सिडी पटना : केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विस्तारित उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ एसइसीसी (सामाजिक-आर्थिक जनगणना) के लाभुक ही नहीं आयेंगे. इस योजना का लाभ अब दलित, अनुसूचित जाति, अति पिछड़ा, दीयर में रहने वाले व आदिवासी परिवारों के […]

योजना के लाभुकों को छह सिलेंडर तक मिलेगी सब्सिडी
पटना : केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विस्तारित उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ एसइसीसी (सामाजिक-आर्थिक जनगणना) के लाभुक ही नहीं आयेंगे. इस योजना का लाभ अब दलित, अनुसूचित जाति, अति पिछड़ा, दीयर में रहने वाले व आदिवासी परिवारों के साथ ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास व अंत्योदय योजना के लाभुकों को भी मिलेगा. शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब देश भर में आठ करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाना है.
इसके मुकाबले 3.60 लाख घरों में गैस कनेक्शन पहुंचाया जा चुका है. बिहार में इस अवधि में 50 लाख गैस कनेक्शन बंटे. उन्होंने बताया कि चार साल पहले बिहार के 2.10 करोड़ परिवार में मात्र 48 लाख गैस कनेक्शन था, जो बढ़ कर 1.30 करोड़ कनेक्शन पहुंच गया है. यह बढ़ोतरी करीब 58 फीसदी की है. एक साल में बिहार के 90 लाख परिवार इस योजना में जोड़े जायेंगे. इस पर 12400 करोड़ होंगे. उज्जवला योजना से जुड़े परिवारों में औसतन सात सिलेंडर की खपत पायी गयी है. अधिकतर गरीब परिवारों में यह खपत 4.3 सिलेंडर की है. इसको देखते हुए योजना के लाभुकों को छह सिलेंडर तक सब्सिडी का लाभ देने का निर्णय लिया गया है. सब्सिडी की राशि उनके खाते में भेजी जायेगी.
अंतरराष्ट्रीय बाजार के चलते बढ़ी तेल की कीमत : धर्मेंद्र प्रधान ने तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी पर कहा कि सीरिया गड़बड़ी व अमेरिका द्वारा ईरान को धमकी के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत में लगातार उछाल आ रहा है. नियंत्रण के लिए पेट्रोलियम प्रोडक्ट को जीएसटी के अंदर लाने पर विचार किया जा रहा है. इधर, धर्मेंद्र प्रधान ने राजभवन में राज्यपाल सत्यपाल मलिक से शिष्टाचार मुलाकात की. मौके पर श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें