32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : और चढ़ा तापमान, अभी रहेगी गर्मी

पटना : दिसंबर का दूसरा सप्ताह खत्म होने को है, लेकिन प्रदेश में सर्दी का असर नहीं के बराबर है. प्रदेशवासियों को रविवार की तरह ही सोमवार को भी गर्मी लगी. दिन व रात के तापमान में बढोतरी होने से काफी हद तक गर्मी बढ़ गयी है. सोमवार को पटना का न्यूनतम पारा 17.0 डिग्री […]

पटना : दिसंबर का दूसरा सप्ताह खत्म होने को है, लेकिन प्रदेश में सर्दी का असर नहीं के बराबर है. प्रदेशवासियों को रविवार की तरह ही सोमवार को भी गर्मी लगी. दिन व रात के तापमान में बढोतरी होने से काफी हद तक गर्मी बढ़ गयी है. सोमवार को पटना का न्यूनतम पारा 17.0 डिग्री व अधिकतम 29.5 तक दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 17 दिसंबर तक पटना के मौसम में कुछ खास बदलाव की संभावना नहीं है.
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक इस माह में यह पारा सामान्य से दो से पांच डिग्री तक ऊपर है. जब तक पश्चिमी विक्षोभ से बिहार में बूंदाबांदी नहीं होगी, तब तक यहां के तापमान में गिरावट हाेने की संभावना कम है.
इस कारण पड़ रही गर्मी
पटना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ प्रो. रास बिहारी सिंह ने कहा कि मौसम में परिवर्तन के मुख्य रूप से दो कारण हैं. पहला, बंगाल की खाड़ी से अब भी गर्म हवा चल रही है. दूसरा, हवा में धुल-कण बढ़ने से ऐसा हो रहा है. उन्होंने कहा कि अभी तक बिहार में पश्चिमी विक्षोभ पहुंच जाना चाहिये था और पछुआ हवा की गति भी तेज होनी चाहिये थी, लेकिन ओखा से पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित हुआ है. जब तमिलनाडु में बारिश होना चाहिए थी तो केरल से गुजरात तक बारिश हो रही है.
सांप मिलेंगे और फसल खराब होंगी
बिहार का मौसम अभी आनंददायक है जिसे हम कूल सीजन कह सकते हैं, लेकिन इस मौसम में बदलाव से कई परेशानियां होंगी. सांप जो 15 नवंबर के बाद नहीं दिखते हैं, दिखने लगेंगे.
कीड़े-मकोड़े नहीं मरेंगे और रबी फसल के साथ वैसी सभी फसलों के प्रभावित होने की संभावना है जिसे अभी ओस की जरूरत पड़ती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 2017 में पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि छठ पूजा में भी लोग घाट पर बिना गर्म कपड़े के गये थे. जंतु विज्ञान में यह बात बतायी गयी है कि 15 नवंबर के बाद सांप इस कारण से नहीं दिखते हैं कि कीड़े मकोड़े गायब हो जाते हैं. पर गर्मी पड़ने से अभी तक कीड़े हैं और जीव जंतु अभी तक बाहर घूम रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें