38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने जारी की अधिसूचना,सेकेंड CGL कंबाइंड परीक्षा में जुड़े 4 नये पद, काउंसेलिंग नौ अप्रैल से

पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा आयोजित द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए नौ अप्रैल से काउंसेलिंग शुरू होगी. साथ ही उच्च न्यायालय के आदेश पर चार नये पदों को शामिल करते हुए मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से अतिरिक्त विकल्प भी मांगे गये हैं. […]

पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) द्वारा आयोजित द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए नौ अप्रैल से काउंसेलिंग शुरू होगी. साथ ही उच्च न्यायालय के आदेश पर चार नये पदों को शामिल करते हुए मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से अतिरिक्त विकल्प भी मांगे गये हैं.
आयोग ने काउंसेलिंग की अधिसूचना जारी कर दी है. जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर काउंसेलिंग कार्यक्रम की विस्तृत सूचना अपलोड कर दी जायेगी. वहीं चार नये पदों के लिए 17 से 26 मार्च की रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन विकल्प आमंत्रित किये गये हैं. आयोग की वेबसाइट http://bssc.bih.nic.in पर विकल्प दिये जा सकते हैं. जिन चार नये पदों को जोड़ा गया है, उनमें नेत्रहीन व मूक-बधिर विद्यालयों में स्नातक व मैट्रिक प्रशिक्षित सहायक शिक्षकों के पद शामिल हैं.
दो साल इंतजार व आंदोलन के बाद आयी काउंसेलिंग की तिथि : आयोग द्वारा करीब साढ़े तीन-चार साल पहले द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए सचिवालय सहायक समेत विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति निकाली गयी थी.
लेकिन अब तक नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण अभ्यर्थी ने हाल के छह महीनों के दौरान काउंसेलिंग व ज्वाइनिंग की मांग को लेकर लगातार आंदोलन करते रहे. अंतत: आयोग ने काउंसेलिंग तिथि की घोषणा की.
चार पदों को ले नहीं हो रही थी तिथि की घोषणा
27 फरवरी को आयोग के सचिव की ओर एक पत्रजारी किया गया था. पत्र में कहा गया है कि द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की श्रेणी बी में शामिल नेत्रहीन व मूक-बधिर विद्यालयों में स्नातक व मैट्रिक प्रशिक्षित सहायक शिक्षकों के विभिन्न पदों की नियुक्ति स्थगित कर दी गयी थी.
इन पदों की नियुक्ति हाईकोर्ट द्वारा 26 अगस्त 2014 को दिये गये न्यायादेश के आलोक में स्थगित की गयी थी. हाल ही में एक याचिका पर हाई कोर्ट द्वारा 20 नवंबर 2017 को न्यायादेश दिया गया, जिसके आलोक में योग्यता रखनेवाले अभ्यर्थियों से आयोग की ओर से विकल्प मांगा जाना है.
परीक्षा पर एक नजर
– पहली सितंबर 2014 से शुरू हुई थी आवेदन प्रक्रिया
– प्रारंभिक परीक्षा फरवरी 2015
– पीटी का रिजल्ट आने के बाद 27 मार्च 2016 को मुख्य परीक्षा हुई
– सितंबर 2017 में मुख्य परीक्षा के रिजल्ट की भी घोषणा की गयी
पटना. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) स्कैम के खिलाफ पटना गांधी मैदान में शुक्रवार को भी अभ्यर्थियों का धरना-प्रदर्शन कर रहा. पिछले दिनों की ही तरह उन्होंने शांतिपूर्ण धरना-प्रदर्शन किया.
इस दौरान धरनास्थल पर आये दंडाधिकारी को एक ज्ञापन सौंप कर स्कैम की सीबीआइ जांच व जांच पूरी होने तक एसएससी की सभी परीक्षाएं स्थगित रखने की मांग की. अभ्यर्थी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल टीयर-2 की सभी परीक्षाओं की सीबीआई जांच की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.
इस बीच छात्रों ने एसएससी के खिलाफ नारेबाजी भी की. साथ ही छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट की सिटिंग बेंच की निगरानी में एसएससी द्वारा गत वर्ष आयोजित गयी सभी परीक्षाओं व संपूर्ण कार्य प्रणाली की सीबीआई जांच कराने तथा जांच पूरी होने तक एसएससी की सभी आगामी परीक्षाओं पर तत्काल रोक लगाने की मांग कर रहे हैं.
इस दौरान धरना स्थल पर उपस्थित शिक्षक एसके ठाकुर ने अभ्यर्थियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि एसएससी को इस मामले में कार्रवाई करनी चाहिए. होली के पहले ही यह स्कैम प्रकाश में आ चुका था, बावजूद 4 मार्च से एलडीसी की परीक्षा आरंभ कर दी गयी. उन्होंने अभ्यर्थियों से अपने आंदोलन व मांग पर अडिग रहने की अपील की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें