38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में छह से आगे नहीं बढ़ पायी मुस्लिम सांसदों की संख्या

पिछले चुनाव में राज्य से चार मुस्लिम जीत कर संसद पहुंचे पटना : बिहार की राजनीति में मुस्लिम भले ही मुख्य धारा में रहे हैं, लेकिन उनके सांसदों की संख्या छह से आगे नहीं बढ़ पायी. राज्य में सबसे अधिक छह मुस्लिम सांसद 1998 में जीत में सफल हुए थे. देश में सर्वाधिक 49 मुस्लिम […]

पिछले चुनाव में राज्य से चार मुस्लिम जीत कर संसद पहुंचे
पटना : बिहार की राजनीति में मुस्लिम भले ही मुख्य धारा में रहे हैं, लेकिन उनके सांसदों की संख्या छह से आगे नहीं बढ़ पायी. राज्य में सबसे अधिक छह मुस्लिम सांसद 1998 में जीत में सफल हुए थे. देश में सर्वाधिक 49 मुस्लिम सांसद 1980 में चुने गये थे. 1980 में बिहार से चार मुस्लिम सांसद जीतने में सफल हुए थे. पिछले लोकसभा चुनाव में भी राज्य में चार मुस्लिम जीत कर संसद पहुंचे.
कभी देश की मुस्लिम पॉलिटिक्स का केंद्र उत्तर प्रदेश काे माना जाता था, लेकिन पिछले चुनाव में यूपी से एक भी मुस्लिम सांसद नहीं जीत सके थे. हिंदी पट्टी के मध्य प्रदेश व राजस्थान से भी ये चुनाव जीतने में सफल नहीं हो सके थे.
ऐसे में बिहार का सीमांचल कहलाने वाला इलाका और इससे सटा पश्चिम बंगाल के मालदह, रायगंज आदि से मुस्लिम सांसद चुनाव जीतने में सफल हो गये थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में 23 मुस्लिम सांसद जीते थे. इसमें से आठ इसी इलाके के थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, अररिया, कटिहार और खगड़िया से मुस्लिम प्रत्याशी को जीत मिली थी.
संयुक्त बिहार और बंटवारे के बाद बिहार केे हिस्से से अब तक 52 मुस्लिम सांसद चुने गये हैं. इनमें कई को दोबारा और तो कई को तीसरे बार भी सांसद बनने का मौका मिला. भाजपा से सैयद शाहनवाज हुसैन उपचुनाव में तीन बार सांसद बने. पहली बार किशनगंज से और दो बार भागलपुर से. देश के जानेमाने पत्रकारएमजे अकबर भी बिहार से लोकसभा पहुंच चुके हैं.
1998 में 6 मुस्लिम बिहार से पहुंचे थे लोस में
राज्य में सबसे अधिक 1998 में मुस्लिम लोकसभा के लिए चुने गये थे. 1999 के चुनाव में पांच मुस्लिम सांसद बने. 1991 में भी पांच मुस्लिम लोकसभा के लिए चुने गये थे. पहले आम चुनाव 1951 में पूर्णिया और पूर्वी चंपारण से मुस्लिम सांसद चुने गये थे.
1957 में गोपालगंज और किशनगंज से 1962 में सीवान और किशनगंज तथा 1967 में सीवान से मुस्लिम सांसद चुने गये थे. 1971 में सीवान, किशनगंज और पूर्णिया तथा 1977 में बेतिया और किशनगंज से मुस्लिम उम्मीदवार जीत गये थे. 1980 में सीवान, मधुबनी, किशनगंज और कटिहार से मुस्लिम उम्मीदवार जीते. 1984 में भी चार मुस्लिम उम्मीदवार सीवान, मधुबनी, कटिहार और किशनगंज से जीते थे. 1989 के चुनाव में दरभंगा, किशनगंज और पूर्णिया से मुस्लिम प्रत्याशी जीते थे.
1991 में पांच चुने गये थे सांसद
1991 में बेतिया, गोपालगंज, दरभंगा, किशनगंज और कटिहार से मुस्लिम सांसद चुने गये थे. 1996 में किशनगंज, सीवान, दरभंगा और कटिहार तथा 1998 में गोपालगंज, सीवान, मधुबनी, दरभंगा, किशनगंज और कटिहार से मुस्लिम प्रत्याशी को चुनाव में सफलता मिली थी. 1999 में गोपालगंज, सीवान, दरभंगा, किशनगंज और कटिहार से मुस्लिम उम्मीदवारों को सफलता मिली थी. 2006 में भागलपुर उपचुनाव में भाजपा के शाहनवाज हुसैन को जीत मिली थी.
…इसके अलावा किशनगंज और दरभंगा से मुस्लिम प्रत्याशी को जीत मिली थी. 2009 में भागलपुर और किशनगंज से मुस्लिम प्रत्याशी जीत गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें