25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : समीक्षा यात्रा में बोले मुख्यमंत्री, आप संकल्प ले लें तो खत्म हो जायेंगे बाल विवाह और दहेज

विनय बगहा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाल विवाह के बाद होने वाले बच्चे बौने होते हैं. इस संबंध में मैंने एक रिसर्च कराया तो 49% बच्चे बौने पाये गये. बाल विवाह के कारण गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर खतरा भी पांच गुना बढ़ जाता है. दहेज प्रथा भी बाल विवाह से जुड़ा […]

विनय
बगहा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाल विवाह के बाद होने वाले बच्चे बौने होते हैं. इस संबंध में मैंने एक रिसर्च कराया तो 49% बच्चे बौने पाये गये. बाल विवाह के कारण गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर खतरा भी पांच गुना बढ़ जाता है. दहेज प्रथा भी बाल विवाह से जुड़ा है. लोग अपनी बेटियों की शादी कम उम्र में कर देते हैं कि बड़ी होने पर अधिक दहेज देना पड़ेगा.
जब दहेज ही समाप्त हो जायेगा तो ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सीएम मंगलवार को बगहा वन प्रखंड की पतिलार पंचायत स्थित हरिहर उच्च विद्यालय में विकास समीक्षा सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जिस तरह शराबबंदी सफल हुई है, उसी तरह दहेज प्रथा व बाल विवाह भी समाप्त हो जायेगा. बस आप लोग एक बार संकल्प ले लीजिए कि इस सामाजिक बुराई को मिटा कर रहेंगे. इससे पूर्व उन्होंने रिमोट से जिले की 122 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया. साथ ही पतिलार के वार्ड नं.14 का भी भ्रमण किया.
मानव शृंखला बना कर दुहराएं संकल्प : सीएम ने कहा कि जिस तरह हमलोगों ने शराबबंदी पर मानव शृंखला बनाकर अपना संकल्प दिखाया था, उसी तरह 21 जनवरी को भी दहेज व बाल विवाह के खिलाफ मानव शृंखला बनाकर सामाजिक जागरूकता में हिस्सेदारी निभाएं. इस बार शहर से लेकर गांवों तक मानव शृंखला बनेगी. इसका रूट चार्ट सभी जिलों के डीएम बना रहे हैं.
सिर्फ भाषण नहीं, पूरा करता हूं काम
सीएम ने कहा कि मैं सिर्फ भाषण नहीं देता, जो कहता हूं, उसे पूरा करता हूं. मेरे भाषण का रिकॉर्ड रहता है, कही गयीं बातें याद रहती हैं. चंपारण गांधी की भूमि है, सभी यात्राएं यहीं से शुरू करता हूं. 19 जनवरी, 2009 को मैंने यहीं से विकास यात्रा की शुरुआत की थी. रात में इसी स्कूल में ठहरा था.
सुबह में लोगों से बात हुई. यहां के विकास के लिए जो वादे किये थे, वे अब पूरे हो गये. मैंने उस वक्त पांच अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालयों के निर्माण की बात कही थी. उनमें से चार का भवन बन गया. धनौरा गोनहा के विद्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है. फरवरी में वह पूरा हो जायेगा.
किये गये वादे हुए पूरे
सीएम ने कहा कि पतिलार में 17 वार्ड हैं. सबमें काम होना है. पहले अनुसूचित जाति एवं जनजाति की अधिकता वाले वार्डों में काम पूरा किया जा रहा है. इसी क्रम में वार्ड नं 14 में काम पूरा हुआ है. इसके बाद सभी वार्डों में काम पूरा किया जायेगा. विकास यात्रा के दौरान मैंने 19 गांवों में रात बितायी थी. उस समय मैंने जो वादे किये थे, वे अब पूरे हो गये हैं. मुझे खुशी इस बात की है कि समीक्षा यात्रा के दौरान मुझे उन गांवों में दोबारा जाने का मौका मिला है.
बिजली के खंभों पर रहेगा नंबर, करें फोन
नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी को सफल बनाये रखने की जिम्मेदारी बहनों की है. वे सावधान रहें, गड़बड़ी करने वालों की कमी नहीं है. पहले बहनों को परेशानी होती थी कि शराब का कारोबार नजर में आये तो कहां फोन करें. अब सभी बिजली के खंभों पर बोर्ड लगा रहेगा, जिस पर थाना व उत्पाद विभाग का नंबर होगा. यहां फोन करने पर त्वरित कार्रवाई होगी. शराबबंदी अभियान को मजबूत बनाने के लिए सूबे में आईजी का पद सृजित कर टीम बना दी गयी है. किसी थाने में अगर गड़बड़ी होती है तो टीम केस को अपने हाथ में लेकर आरोपितों के खिलाफ कोर्ट में साक्ष्य समर्पित करेगी.
इस माह तक सभी गांवों में बिजली
सीएम ने कहा कि इस माह के अंत तक सभी गांवों में बिजली और 2018 के अंत तक सभी घरों में बिजली कनेक्शन पूरा हो जायेगा. पांच नये मेडिकल कॉलेज खोलने के साथ हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक व लड़कियों के लिए आईटीआई खुलेगा. इसके लिए जमीन व बजट पर काम शुरू हो गया है. सूबे में उच्च शिक्षा का स्तर अच्छा नहीं है. महज 13.9% बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण कर पाते हैं. इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है.
इंतजार करें, बगहा बनेगा जिला
सीएम ने कहा कि बगहा को जिला बनाने की मांग पहले से हो रही है. जब भी नये जिले बनाये जायेंगे, उनमें बगहा शामिल होगा. कुछ नये जिले बनाने हैं, पर बना दें तो डीएम कहां से लायेंगे. अभी हमारे पास अधिकारियों की कमी है. केंद्र ने 20 साल पहले जो गलती की थी, उसके कारण परेशानी हो रही है. एक अधिकारी को तीन विभागों तक का काम देखना पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें