38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहुंचा मॉनसून, अगले 60 घंटे में पूरे राज्य में बारिश, पटना में धूल भरी आंधी के बाद हुई बूंदाबांदी

पूर्णिया व बांका में पहली मॉनसूनी बारिश हुई पटना : बहुप्रतीक्षित मॉनसून ने बिहार में दस्तक दे दी है. पूर्वी बिहार में शुक्रवार को पूर्णिया और बांका में पहली मॉनसूनी बारिश हुई. अगले 60 घंटे में मॉनसून समूचे राज्य में छा जायेगा. आइएमडी, पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया कि बंगाल की […]

पूर्णिया व बांका में पहली मॉनसूनी बारिश हुई
पटना : बहुप्रतीक्षित मॉनसून ने बिहार में दस्तक दे दी है. पूर्वी बिहार में शुक्रवार को पूर्णिया और बांका में पहली मॉनसूनी बारिश हुई. अगले 60 घंटे में मॉनसून समूचे राज्य में छा जायेगा.
आइएमडी, पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आनंद शंकर ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से उठा मॉनसून झारखंड के रास्ते पूर्वी बिहार में प्रवेश कर गया है. यह अब उत्तर और दक्षिणी बिहार दोनों तरफ सरक रहा है. पूर्वानुमान है कि वर्तमान मौसमी दशाएं अगर ठीक बनी रहीं, तो अगले 60 घंटे में मॉनसून पूरे बिहार में छा जायेगा. इसकी रफ्तार भी ठीक है.
बांका के पूर्वी हिस्से से मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है. पूर्णिया में दोपहर बाद तक दो एमएम मॉनसूनी बारिश दर्ज की गयी. इधर बुरी तरह तप रहे साउथ बिहार और साउथ सेंट्रल में भी शुक्रवार को लोकल हीट से उपजे थंडरस्टोर्म के कारण बारिश हुई. जहानाबाद में चार एमएम, किशनगंज में आठ एमएम, कटिहार में दो एमएम, अरवल और बिहारशरीफ में एक-एक एमएम बारिश हुई है.
पिछले वर्षों में मॉनसून के बिहार में पहुंचने का समय
2019 21 जून
2018 25 जून
2017 22 जून
2016 17 जून
2015 22 जून
2014 18 जून
स्रोत : आइएमडी पटना
पटना में धूल भरी आंधी के बाद हुई बूंदाबांदी
पटना : पटना शहर में शुक्रवार को दिन में दो बार धूल भरी आंधी आयी. बादल गरजे भी, हल्की बूंदाबांदी भी हुई. हालांकि, झमाझम बारिश की उम्मीद धरी रह गयी.
आइएमडी पटना के मुताबिक दिन में जबरदस्त तपिश के चलते ये दोनों थंडरस्टोर्म डेवलप हुए थे. शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 41़ 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29़ 6 डिग्री दर्ज हुआ. आर्द्रता 69% रही. इसके चलते दोपहर में काफी ऊमस महसूस की गयी. आइएमडी पटना के मुताबिक अगले पांच दिन लगातार बादल छाये रहेंगे. ठीक-ठाक बारिश हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें