Advertisement

patna

  • Aug 25 2019 9:57AM
Advertisement

अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर बिहार पुलिस को सौंपा गया, सोमवार दो बजे तक बाढ़ कोर्ट में करना होगा पेश

अनंत सिंह को ट्रांजिट रिमांड पर बिहार पुलिस को सौंपा गया, सोमवार दो बजे तक बाढ़ कोर्ट में करना होगा पेश

विनय तिवारी
पटना /नयी दिल्ली :
मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह को साकेत कोर्ट ने दो दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर बिहार पुलिस को सौंपने का आदेश दिया. अनंत सिंह को सोमवार दो बजे तक बिहार के बाढ़ कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया गया. शनिवार को दोपहर दो बजे डयूटी मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अर्चना बेनीवाल के समक्ष अनंत सिंह के रिमांड पर सुनवाई शुरू हुई. अनंत सिंह के वकील ज्ञानेंद्र मिश्रा ने दलील दी कि अनंत सिंह को दिल्ली पुलिस की सुरक्षा में बिहार की अदालत में तत्काल पेश किया जाये. आरोपित को बिहार पुलिस पर भरोसा नहीं है और इसके लिए अनंत सिंह अपनी ओर से विमान का खर्च देने के लिए तैयार हैं. उनका मेडिकल टेस्ट हो चुका है. बिहार पुलिस की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील गोपाल सिंह ने इसका विरोध करते हुए कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए अनंत सिंह को तत्काल चार दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर बिहार पुलिस को सौंपा जाये. बिहार पुलिस यह तय करेगी कि उन्हें किस माध्यम से राज्य की संबंधित अदालत में पेश किया जाना है. बिहार पुलिस अनंत सिंह का मेडिकल टेस्ट करवायेगी कि उन्हें क्या बीमारी है. फिर आगे की कार्रवाई शुरू होगी. इस दौरान अदालत में विधायक अनंत सिंह मौजूद थे.

अनंत के वकील बोले, मेरे मुवक्किल बीमार हैं, दो सहयोगियों को साथ में रखने की इजाजत मिले
अनंत सिंह ने अदालत को बताया कि उन्हें हिरासत में पानी और दवा नहीं दी जा रही है. इस पर उनके वकील ने अदालत को कहा कि अनंत सिंह कई बीमारियों से ग्रस्त हैं और ऐसे में देखभाल के लिए दो सहयोगियों को साथ में रखने की इजाजत दी जाये. दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद न्यायाधीश अर्चना बेनीवाल ने आधा घंटा बाद फैसला सुनाया. फैसले के तहत अनंत सिंह को दो दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर बिहार पुलिस को सौंपने और सोमवार की दोपहर दो बजे तक बाढ़ अदालत में पेश होने का आदेश दिया.  आदेश में कहा गया है कि आरोपित को डॉक्टर द्वारा सुझाये गये दवा मुहैया कराने का काम बिहार पुलिस करेगी. साथ ही अदालत ने दिल्ली पुलिस की निगरानी में बिहार की अदालत में पेश करने की अनंत सिंह की मांग को खारिज कर दिया. गौरतलब है कि शुक्रवार को अनंत सिंह ने साकेत कोर्ट में दोपहर को सरेंडर कर दिया था.

बिहार पुलिस करेगी पूछताछ
बिहार पुलिस की टीम एएसपी  लिपि सिंह के नेतृत्व में सुबह 10 बजे ही साकेत कोर्ट पहुंच गयी थी. अदालत परिसर में लिपि सिंह और अन्य पुलिस अधिकारियों ने बिहार सरकार के स्टैंडिग काउंसेल गोपाल सिंह से लंबी मंत्रणा की. इस दौरान वह अपने शीर्ष अधिकारियों से लगातार मोबाइल से संपर्क करती दिखीं. दो बजते ही वह कोर्ट रूम में पहुंच गयी. फैसले की बाबत पूछे जाने पर लिपि सिंह ने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया. उन्होंने कहा कि वह इस मामले की जांचकर्ता अधिकारी हैं और ऐसे में कुछ भी कहना सही नहीं होगा. रिमांड मिलने के बाद बिहार पुलिस अनंत सिंह से पूछताछ करेगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement