34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतदाता सूची में दो-दो स्थानों पर हैं डेढ़ लाख लोगों के नाम

पटना : निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के शुद्धीकरण के दौरान कई प्रकार की त्रुटियां सामने आयी हैं. आयोग को प्राप्त आंकड़ों में पाया गया है कि राज्य में एक लाख 66 हजार 275 ऐसे मतदाता हैं, जिनके नाम मतदाता सूची में दो-दो स्थानों पर दर्ज किये गये हैं. गंभीर स्थिति तो यह है कि […]

पटना : निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के शुद्धीकरण के दौरान कई प्रकार की त्रुटियां सामने आयी हैं. आयोग को प्राप्त आंकड़ों में पाया गया है कि राज्य में एक लाख 66 हजार 275 ऐसे मतदाता हैं, जिनके नाम मतदाता सूची में दो-दो स्थानों पर दर्ज किये गये हैं. गंभीर स्थिति तो यह है कि 45 हजार 183 मतदाताओं के नाम एक ही बूथ के अंदर दो-दो स्थानों पर दर्ज किये गये हैं.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) ने इसे गंभीर मानते हुए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह ड्राफ्ट सूची के प्रकाशन के पहले इस त्रुटि को ठीक कर लें. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बुधवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह दोहरी नाम का शुद्धीकरण करा लें.
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में जांच के दौरान यह पाया गया है कि एक बूथ के अंदर एक ही वोटर के नाम दो-दो स्थानों पर पाये गये हैं. इसके अलावा ऐसे भी मतदाता हैं, जिनका एक ही विधानसभा के अंदर दोहरा नाम शामिल किया गया है. राज्य में ऐसे 38 हजार 576 मतदाता हैं. इसके अलावा राज्य में एक ही मतदाता का नाम दूसरे विधानसभा क्षेत्रों में शामिल किया गया है.
18 वर्ष से कम व 100 वर्ष से अधिक उम्र के भी वोटर
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलाधिकारियों को भेजे गये निर्देश में बताया गया है कि मतदाता सूची में 18 वर्ष से कम आयु व 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के भी नाम सूची में शामिल किये गये हैं. इसकी जांच व सत्यापन कराया जाना चाहिए. राज्य में ऐसे कुल 5306 मतदाता हैं.
इस प्रकार की सर्वाधिक 929 मतदाताओं की पहचान वैशाली जिले में की गयी है. इसी तरह से कुल 137 मतदाताओं के नाम गलत रूप से आगे-पीछे दर्ज किये गये हैं, जबकि 1461 पुरुष मतदाताओं के लिंग को गलत दर्ज किया गया है. इसी तरह से 299 मतदाताओं के पिता या पति के नाम ही दर्ज नहीं किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें