20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मेट्रो की राह में आ रहीं छोटी-बड़ी बाधाएं

पटना : पटना मेट्रो के नये एलाइनमेंट मार्ग में कई जगहों पर छोटी-बड़ी समस्याएं आ रही हैं. कई जगहों पर विभिन्न विभागों के पुराने भवन व अन्य निर्माण राह में आ रहे हैं. नये मार्ग में मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक जाने वाला मेट्रो का मार्ग एलिवेटेड है. इस मार्ग में भी जीरो माइल […]

पटना : पटना मेट्रो के नये एलाइनमेंट मार्ग में कई जगहों पर छोटी-बड़ी समस्याएं आ रही हैं. कई जगहों पर विभिन्न विभागों के पुराने भवन व अन्य निर्माण राह में आ रहे हैं. नये मार्ग में मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक जाने वाला मेट्रो का मार्ग एलिवेटेड है. इस मार्ग में भी जीरो माइल के पास बुडको की ओर से नाला निर्माण के लिए डाली गयी पाइप व न्यू आइएसबीटी के बार पथ निर्माण विभाग की ओर से बनाये जाने वाले फ्लाइओवर को लेकर समस्या आ रही है.

सोमवार को नगर विकास व आवास विभाग में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने नये एलाइनमेंट का पूरा प्रेजेंटेशन दिया. प्रेजेंटेशन में एनएचएआइ के अलावा पथ निर्माण विभाग, पुल निर्माण निगम, बुडको, भवन निर्माण विभाग, जिला प्रशासन से लेकर करीब 24 विभाग व निगम के अधिकारी मौजूद थे.
हर 15 दिनों में होगी समन्वय समिति की बैठक
दरअसल, मेट्रो का रूट पीएमसीएच और पटना विश्वविद्यालय के परिसर से भी गुजर रहा है. इससे वहां कई भवनों को तोड़ने की भी जरूरत पड़ सकती है. बैठक में नगर विकास व आवास विभाग के अधिकारियों ने पीएमआरसीएल व डीएमआरसीएल के साथ पीएमसीएच व पटना विवि प्रशासन के अधिकारियों के बैठक कराने के निर्देश दिये, ताकि भवन के कुछ भाग को हटाने पर निर्णय लिया जा सके. इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया गया कि अगले प्रत्येक 15 दिनों पर समन्वय समिति की बैठक होगी, ताकि अगर किसी विभाग को समस्या आती है, तो उसे दूर किया जा सके.
मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तक एलिवेटेड
प्रेजेंटेशन में जानकारी दी गयी कि राजेंद्र नगर से मलाही पकड़ी होते हुए न्यू आइएसबीटी तक जाने वाला मेट्रो कॉरिडोर प्राथमिकता में रखा गया है. इसके लिए आइएसबीटी में डिपो बनाने की शुरुआत करने के साथ इस कॉरिडोर पर भी काम की शुरुआत होगी. इस रूट में राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन को अंडरग्राउंड रखा गया है. मेट्रो वहां से एलिवेटेड रूट पर शुरू हो जायेगी.
मलाही पकड़ी, खेमनी चक व भूतनाथ रोड के पास बनने वाले स्टेशन सभी ऊपर होंगे. वहीं जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि मेट्रो परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव आने पर तेजी से काम पूरा कर लिया जायेगा.
एक माह में होगी 174 सिटी मैनेजर की बहाली
पटना : नगर विकास व आवास विभाग अगले एक माह में खाली पड़े 174 सिटी मैनेजर की संविदा पर बहाली करेगा. सोमवार को नगर विकास व आवास विभाग के मंत्री सुरेश शर्मा ने विभाग व कई नगर निकायों के साथ मासिक समीक्षा बैठक की. उन्होंने कई योजनाओं में देरी व सुस्ती के कारण अधिकारियों को फटकार भी लगायी.
मंत्री ने विभाग को निर्देश दिया कि सिटी मैनेजर के अलावा खाली पड़े तय कनीय अभियंताओं के पद पर भी बहाली की जाये. इसके अलावा मंत्री ने विभाग की ओर से अभी तक एक भी
एक भी वेंडिंग जोन को वेंडरों को नहीं देने पर भी विभाग की सुस्ती पर भड़के.
उन्होंने कहा कि अगर निकायों से अतिक्रमणकारियों को हटाया जाता है और फिर यदि फुटपाथी दुकानदारों को जगह नहीं दिया जायेगा, तो वे कहां जायेंगे. मंत्री ने जल्द से जल्द वेंडरों को वेंडिंग स्थल सौंपने के निर्देश दिये. साथ ही जिनका निर्माण अधूरा है, उन्हें पूरा करने को कहा. समीक्षा बैठक में कौशल विकास केंद्र के माध्यम से मिलने वाले प्रशिक्षण का मामला भी उठाया गया.
बैठक में बताया कि कौशल प्रशिक्षण लेने वालों का प्लेसमेंट शून्य है. इस पर भी मंत्री ने नाराजगी जाहिर की. इसके अलावा हाउस फार ऑल में शेष एक लाख लाभुकों को जल्द प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये. समीक्षा बैठक में मंत्री विभाग के विकास योजनाओं से संतुष्ट नहीं थे. उन्हें अगले मासिक बैठकों में खुद शामिल होकर लगातार समीक्षा करने की
बात कही.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें