Advertisement

patna

  • Nov 22 2019 5:38AM
Advertisement

पटना जंक्शन पर अब मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

पटना जंक्शन पर अब मेट्रो के दोनों स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड

 पटना  : पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोरों के एलाइनमेंट व स्टेशनों की जगह में कई बदलाव किये गये हैं. दिल्ली मेट्रो रेल काॅरपोरेशन (डीएमआरसी) ने जो नया एलाइनमेंट तैयार किया है, उसमें पटना रेलवे जंक्शन के पास बनने वाले मेट्रो के दोनों कॉरिडोरों के स्टेशन अब अंडरग्राउंड होंगे. 

 
 पूर्व में डीपीआर के अनुसार एक कॉरिडोर में मेट्रो का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 13 मीटर ऊपर व दूसरे कॉरिडोर का स्टेशन रेलवे जंक्शन से 35 मीटर नीचे बनना था. लेकिन, दोनों मेट्रो स्टेशनों का एक ही स्थान पर ऊपर-नीचे होना आदर्श नहीं माना गया है.
 
 दोनों कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशनों  को अंडरग्राउंड करने पर मेट्रो की लागत में 422 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है. जानकारी के अनुसार नये एलाइनमेंट का प्रेजेंटेशन सीएम नीतीश कुमार से सामने दिया जायेगा. मुख्यमंत्री की सहमति के बाद आगे की कार्रवाई होगी.  मेट्रो की डीपीआर के अनुसार तय गोल्फ क्लब मेट्रो स्टेशन को डीएमआरसी ने नये एलाइमेंट में हटा दिया है. 
 
अब आइपीएस मेस और गोल्फ क्लब के दोनों स्टेशनों को हटाकर पटना जू के गेट नंबर एक के पास एक नया स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है.  इससे मेट्रो की प्रोजेक्ट में 229 करोड़ रुपये की बचत होगी. इसके अलावा रुकनपुरा स्टेशन की जगह में मामूली बदलाव किया गया है. बेली रोड पर विद्युत भवन के पास बनने वाले मेट्रो स्टेशन को आगे बढ़ा कर आयकर चौराहे के पास लाया गया है. इससे भी लागत में 42 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है. 
 
इसके अलावा राजेंद्रनगर से गांधी मैदान आने वाले मेट्रो के एलाइमेंट को पीएमसीएच व पटना विवि कैंपस से हटाकर अशोक राज पथ मुख्य सड़क की तरफ किया जायेगा. इससे सिर्फ 10 मकानों को अधिग्रहण कर तोड़ना पड़ेगा, जबकि पुरानी डीपीआर में पटना विवि व पीएमसीएच के अंडरग्राउंड स्टेशन तक ले जाने पर समस्या आ रही थी. इससे कई हेरिटेज भवनों को नुकसान होता. 
 
न्यू आइएसबीटी के पास ही बनेंगे दो कॉरिडोरों के डिपो, बीच में 100 मीटर में बनेगा कॉमर्शियल हब
 
नये प्रस्ताव में इतवारपुर कॉरिडोर को हटाकर न्यू आइएसबीटी के पास लाया गया है. ऐसे में दोनों कॉरीडोरों का डिपो न्यू आइएसबीटी के पास ही बनाने का प्रस्ताव है. अब दोनों कॉरीडोरों के डिपो में लगभग सौ मीटर की दूरी रहेगी. नये प्रस्ताव में दोनों डिपो के बीच कॉमर्शियल हब विकसित करने का निर्णय लिया गया है. दोनों कॉरिडोरों को एक साथ बनने से लगभग 526 करोड़ रुपये की बचत हो रही है.
 
10 सदस्यों का बोर्ड करेगा मेट्रो प्रोजेक्ट का निर्णय व निरीक्षण
नयी दिल्ली.  पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के सभी निर्णय व काम का निरीक्षण 10 सदस्यों वाला बोर्ड करेगा. इसमें पटना मेट्रो रेल निगम परियोजना लिमिटेड में चेयरमैन और चार निदेशकों का मनोनयन केंद्र सरकार की ओर से किया जायेगा.  वहीं, इस बोर्ड में राज्य सरकार की ओर से परियोजना के एमडी से लेकर नगर विकास व आवास विभाग, परिवहन विभाग, ऊर्जा विभाग, पथ निर्माण विभाग के विशेष सचिव व अपर सचिव रहेंगे. 
 
लोकसभा में गुरुवार को जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के प्रश्न के जवाब में आवास व शहरी कार्य मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एक माह में ही  केंद्र सरकार की ओर से सदस्यों का मनोनयन कर लिया जायेगा. गौरतलब है कि जैसे ही बोर्ड का गठन पूरा होता है,  बैठक कर आगे के निर्णय लिये जायेंगे. 
 
 
पांच वर्षों में पूरा होगा लक्ष्य
सरकार ने सदन में कहा कि पटना मेट्रो का काम प्रगति पर है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने प्रारंभिक काम शुरू कर दिया है. इसे पांच वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य है. 
 
आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पटना मेट्रो परियोजना को इस साल फरवरी में मंजूरी दी गयी थी और इस पर प्रारंभिक कामकाज शुरू किया जा चुका है. कामकाज प्रगति पर है. उन्होंने कहा कि सरकार ने 13365.77 करोड़ रुपये की लागत से परियोजना को स्वीकृत किया है और इस परियोजना की पूर्णता अवधि पांच वर्ष है.
 
पहले चरण में बनेंगे दो कोरिडोर 
मंत्री के अनुसार परियोजना में एक चरण में 31.39 किमी की कुल लंबाई के दानापुर से मीठापुर और पटना जंक्शन से नये आइएसबीटी तक दो कॉरिडोरों के निर्माण की योजना है. पटना मेट्रो रेल निगम परियोजना लिमिटेड ने सितंबर, 2019 में डिपोजिट टर्म पर परियोजना के कार्यान्वयन के लिए डीएमआरसी के साथ एक करार किया है.
 
पटना जू के गेट नंबर एक के पास एक नया स्टेशन बनाने का प्रस्ताव
विद्युत भवन के पास बनने वाला स्टेशन अब आयकर चौराहे के पास बनेगा
राजेंद्रनगर से गांधी मैदान आने वाले एलाइनमेंट को पीएमसीएच व पटना विवि कैंपस से हटाकर अशोक राज पथ की तरफ किया जायेगा
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement