29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मंदी का माहौल खत्म, निवेश के लिए आ रहे प्रस्ताव : मोदी

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर बना नकारात्मक माहौल अब खत्म हो रहा है. राज्य में एग्रो निवेश के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं. प्रदेश भाजपा कार्यालय में गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर उप मुख्यमंत्री ने आंकड़ों के साथ बताया कि कैसे छह माह के अंदर बाजार […]

पटना : उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर बना नकारात्मक माहौल अब खत्म हो रहा है. राज्य में एग्रो निवेश के लिए प्रस्ताव आ रहे हैं. प्रदेश भाजपा कार्यालय में गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस कर उप मुख्यमंत्री ने आंकड़ों के साथ बताया कि कैसे छह माह के अंदर बाजार मंदी वाले सेक्टर की भरपायी कर लेगा. बिहार में ऑटो सेक्टर में पांच माह में मात्र 0.3 फीसदी की गिरावट हुई है.

इसका बड़ा कारण पितृपक्ष और मानसून है. राज्य में एग्रो फील्ड में निवेश हो रहा है. गेहूं- चावल से एथेनाल बनाने वाली कई कंपनियों के प्रस्ताव मिले हैं. किशनगंज में भी मक्का आधारित उद्योग के प्रस्ताव मिले हैं. लोन देने के लिए 12 जिलों में दो से सात अक्तूबर से ग्राहक मेला शिविर का आयोजन किया जायेगा.
श्री मोदी ने कहा कि बिहार को वाहनों की सेल से 2018 में अप्रैल से अगस्त तक 772 करोड़ राजस्व मिला था. इस साल इन पांच माह में रु. 950 करोड़ मिला है. हल्के वाहन अप्रैल से अगस्त तक 2018 में 11556, वहीं 2019 में 10189 बिके.
इ-रिक्शा, दो व तीन पहिया वाहनों की बिक्री पिछले साल से अधिक रही. 2018 के अप्रैल से अगस्त तक 5.59 लाख वाहनों के मुकाबले 2019 में 5.56 लाख की बिक्री हुई. कंपनियां सीआरएस का पैसा विश्वविद्यालयों को शोध कार्य, आइआइटी और शोध संस्थान पर खर्च कर सकती हैं.
दो से सात अक्तूबर तक ग्राहक मेला शिविर
बैंक दो चरणों में ग्राहक मेला शिविर लगायेंगे. दो से सात अक्तूबर तक पहले चरण में मुजफ्फरपुर, मधेपुरा, शेखपुरा, दरभंगा, कटिहार, गया, नवादा, पटना, पूर्णिया, सुपौल, बेगूसराय, समस्तीपुर जिले में शिविर लगेंगे. इनमें खुदरा, कृषि, वाहन, घर, लघु एवं कुटीर उद्योग, शिक्षा, व्यक्तिगत उपभोक्ता ऋण संबंधी ऋण दिया जायेगा.
एनडीए सरकार में विकास का नया आइकॉन होगी पटना मेट्रो
उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि पटना मेट्रो डबल इंजन वाली एनडीए सरकार में विकास का नया आइकान होगी. प्रधानमंत्री ने फरवरी में पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. मोदी ने कहा कि मेट्रो 2022 तक शुरू होगी. पटना को वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी. रोजाना लगभग 10 लाख लोगों के समय और पैसे की बचत होगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें