28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पंचवटी रत्नालय डकैती मामला : गैंग हुआ ट्रेस, वैशाली व पटना सिटी में खपाये लूट के जेवर

लेकिन सदस्य पकड़े नहीं गये पटना पंचवटी रत्नालय ज्वेलरी शॉप में डकैती के बाद पांच करोड़ का लूटा गया गोल्ड और डायमंड बरामद करना भी पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है. गैंग को तो पुलिस ने ट्रेस कर लिया है, लेकिन गैंग के सभी सदस्य अभी पकड़े नहीं गये हैं. गिरफ्तारी के अलावा पुलिस […]

लेकिन सदस्य पकड़े नहीं गये
पटना पंचवटी रत्नालय ज्वेलरी शॉप में डकैती के बाद पांच करोड़ का लूटा गया गोल्ड और डायमंड बरामद करना भी पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है.
गैंग को तो पुलिस ने ट्रेस कर लिया है, लेकिन गैंग के सभी सदस्य अभी पकड़े नहीं गये हैं. गिरफ्तारी के अलावा पुलिस की निगाह लूटे गये सामान पर है. एेसे स्वर्णकारों की पहचान की जा रही है जो चोरी और लूट के सामान को खरीदते हैं और उसे गलाते हैं. पुलिस को इस संबंध में इनपुट मिला है कि पटना सिटी और वैशाली में कुछ सोना खपाया गया है.
दो स्वर्णकारों पर भी पुलिस की नजर है. पटना पुलिस की टीम सोमवार को पटना सिटी में मूवमेंट करती दिखी. बिस्कोमान गोलंबर के आसपास पुलिस टीम मौजूद रही. करीब दो घंटे तक पुलिस छानबीन करती रही. दरअसल पुलिस ने जिन लोगों को हिरासत में लिया है, उनसे ही मिले इनपुट पर पुलिस काम कर रही है.
बड़े अपराधी ने मुहैया कराया है डकैतों को पिस्टल-मैगजीन : डकैती के लिए गैंग ने पूरा होमवर्क किया था. पहले दुकान की रेकी करायी और जब यह पता चला कि इस दुकान पर असलहाधारी गार्ड नहीं रहते हैं तो अपराधियों ने छोटे असलहे पिस्टल, कट्टे का इंतजाम किया.
डकैतों को एक बड़े अपराधी ने हथियार मुहैया कराया हैं. इसके बाद गैंग ने चोरी की गाड़ियों का भी इंतजाम किया है. इसमें तीन बाइक, एक लाल रंग की अल्टो कार का जुगाड़ हुआ, इसके नंबर प्लेट दूसरे गाड़ियों का था. सफेद रंग की अपाची का भी नंबर बदला गया. इसके बाद कड़ी धूप में जब लोग सड़क पर कम रहते हैं, उसी समय डकैती की प्लानिंग की गयी. सटीक प्लानिंग के कारण अपराधी इस घटना को अंजाम देने में सफल रहे. पुलिस को सीसीटीवी फुटेज से गाड़ियों की जानकारी हो गयी है. अब पुलिस इन गाड़ियों को बरामद करने में जुटी हुई है.
पुलिस को मिली मदद, उठाया आधा दर्जन संदिग्धों को
पटना : दानापुर के आनंद बाजार में एक जून को अपराधियों द्वारा ज्वेलरी लूट के प्रयास में दुकानदार राकेश कुमार को गोली मारने के दौरान सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई तस्वीर से पटना पुलिस को काफी मदद मिली है. पुलिस ने उस वीडियो फुटेज के आधार पर फुलवारीशरीफ व पटनासिटी इलाके में छापेमारी कर छह संदिग्धों को उठाया है.
इन अपराधियों का सत्यापन किया जा रहा है. सूत्रों का कहना है कि इन संदिग्धों से पुलिस को कई अहम जानकारियां हासिल हुई हैं, जिसके आधार पर ज्वलेरी की बरामदगी और अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर सारण, हाजीपुर, पटनासिटी, फुलवारीशरीफ में एसआइटी छापेमारी कर रही है. एसएसपी गरिमा मलिक का दावा है कि जल्द ही इस घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा.
लूटकांड मामले में पुलिस सक्रिय होती तो नहीं होती तीसरी घटना
दानापुर के आनंद बाजार में एक जून को व रूपसपुर के ज्वेलरी दुकान में 12 जून को हुई दो अलग-अलग घटनाओं के मामले में पुलिस ने सक्रियता नहीं दिखायी. जिसका नतीजा यह निकला कि अपराधियों ने राजीव नगर के दीघा-आशियाना रोड में पंचवटी रत्नालय में एक बड़ी ज्वेलरी लूट की घटना को अंजाम दे दिया.
राजीव नगर में हुए घटना के बाद पटना पुलिस की टीम ने फिर से दानापुर में हुए ज्वेलरी दुकान की घटना की वीडियो फुटेज को खंगाला. इसमें चार-पांच युवकों की तस्वीर सामने आयी. पुलिस ने इन तमाम तस्वीरों का पटना जिला के साथ ही वैशाली जिले के थानों से मिलान कराया. इसमें उस तस्वीर से मिलते-जुलते अपराधियों की पहचान की गयी और उन्हें पकड़ लिया गया है. और, पूछताछ की जा रही है.
18 अपराधियों से जेल में पूछताछ : एसआइटी डकैती कांड का पर्दाफाश करने के लिए बेऊर जेल भी गयी थी. इस दौरान राजीव नगर, रूपसपुर, दानापुरआदि क्षेत्रों के करीब 18 लुटेरों से पूछताछ की.
खगौल से तीन को पकड़ा : राजीव नगर, दानापुर व रूपसपुर में ज्वेलरी दुकान में हुए लूट के मामले में पुलिस ने खगौल इलाके से भी तीन को पकड़ा है. तीनों से पूछताछ की जा रही है.
पुलिस की एक टीम गयी पश्चिम बंगाल
पुलिस को अभी तक की जांच में जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार घटना में शामिल कुछ अपराधी पश्चिम बंगाल या अन्य राज्य में भाग गये हैं.
पश्चिम बंगाल जाने की संभावना इसलिए जतायी जा रही है क्योंकि कोलकाता बिहार के अपराधियों का पूर्व में भी ठिकाना रह चुका है. इसके साथ ही राजीव नगर में घटना को अंजाम देने के बाद पाटलिपुत्र स्टेशन कुछ ही समय में पहुंचा जा सकता है. इन्हीं संभावनाओं को लेकर पुलिस की एक टीम कोलकाता में छापेमारी कर रही है. दूसरी टीम पटना जिला में और तीसरी टीम वैशाली व सारण जिले में छापेमारी कर रही है.
डीएसपी विधि व्यवस्था पहुंचे ज्वेलरी दुकान
डीएसपी विधि व्यवस्था डा राकेश कुमार सोमवार को पंचवटी रत्नालय में पहुंचे और वहां के कर्मियों से पूछताछ की. इसके साथ ही अपराधियों के हुलिया के संबंध में भी जानकारी ली. डीआइजी सेंट्रल राजेश कुमार ने खुद ही केस की मॉनिटरिंग की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें