27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार व ओड़िशा को मिले विशेष दर्जा : जदयू

पटना : हाल में ओड़िशा में आये फोनी तूफान के बाद वहां के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठानी शुरू कर दी है.इस मांग का जदयू ने भी समर्थन किया है. पार्टी के प्रवक्ता और महासचिव केसी त्यागी ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा है कि जदयू ओड़िशा की […]

पटना : हाल में ओड़िशा में आये फोनी तूफान के बाद वहां के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठानी शुरू कर दी है.इस मांग का जदयू ने भी समर्थन किया है. पार्टी के प्रवक्ता और महासचिव केसी त्यागी ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा है कि जदयू ओड़िशा की इस मांग का पूरी तरह से समर्थन करता है. साथ ही उन्होंने बिहार को भी विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है. इस मामले पर उन्होंने वित्त आयोग को फिर से विचार करने का अनुरोध किया है. कहा कि अब समय आ गया है कि इस मुद्दे पर फिर से विचार किया जाये.

अगर इसके लिए किसी नियम में संशोधन करने की आवश्यकता है, तो उसे भी किया जाये. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी राज्य के समग्र विकास के लिए लगातार विशेष राज्य के दर्जा की मांग करते रहे हैं. त्यागी ने अपने बयान में कहा है कि बिहार और ओड़िशा पहले से विशेष राज्य के दर्जे की मांग लगातार करते आये हैं. ओड़िशा जहां हर बार प्राकृतिक आपदा से जूझता रहता है, वहीं वर्ष 2000 में विभाजन के बाद बिहार के पास किसी तरह का प्राकृतिक संसाधन और उद्योग नहीं बचा है. इससे राज्य को आर्थिक रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

इस परिस्थिति के बावजूद बिहार की विकास दर 11.30% रही है. ठीक ऐसी स्थिति ओड़िशा की भी है, जिसकी विकास दर राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा है. बिहार भी मौजूदा सरकार के नेतृत्व में सभी पैमानों पर सतत टिकाऊ विकास के तमाम मानकों पर खरा उतर रहा है. ऐसे में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की हर तरह से आवश्यकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें