31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में खुलेंगे 11 नये मेडिकल कॉलेज

पटना : विधानसभा की दूसरी पाली की कार्यवाही के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विभाग का बजट पेश किया. इस दौरान सभी विपक्षी सदस्य वेल में पहुंच कर स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफा की मांग करते हुए लगातार हंगामा करते रहे. शोर-शराबे के बीच ही स्वास्थ्य मंत्री ने अपना बजटीय भाषण आनन-फानन में 10 मिनट […]

पटना : विधानसभा की दूसरी पाली की कार्यवाही के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विभाग का बजट पेश किया. इस दौरान सभी विपक्षी सदस्य वेल में पहुंच कर स्वास्थ्य मंत्री से इस्तीफा की मांग करते हुए लगातार हंगामा करते रहे. शोर-शराबे के बीच ही स्वास्थ्य मंत्री ने अपना बजटीय भाषण आनन-फानन में 10 मिनट से भी कम समय में पढ़कर समाप्त किया.
स्थगित होने के बाद दोबारा शुरू हुई कार्यवाही में विपक्षियों के लगातार हंगामा के कारण उनकी तरफ से बिना किसी कटौती प्रस्ताव के पेश हुए ही बजट पारित हो गया. मंगल पांडेय ने स्वास्थ्य विभाग की तमाम महत्वपूर्ण घोषणाएं पेश की. उन्होंने कहा कि राज्य में दूसरे एम्स को स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है. पीएमसीएच में पांच हजार 540 करोड़ की लागत से पांच हजार बेड का विश्व स्तरीय हॉस्पिटल बनेगा. राज्य में 11 नये मेडिकल कॉलेज खुलेंगे. आइजीआइएमएस को 500 बेड का बनाया जायेगा.
कोइलवर (भोजपुर) मेंटल हॉस्पिटल में 272 बेड का भवन तैयार हो रहा. 14 अनुमंडलों में 209 करोड़ की लागत से 50 से 100 बेड का अनुमंडलीय अस्पताल बना रहा. मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से वित्तीय वर्ष 2018-19 में 15 हजार 66 रोगियों को करीब 141 करोड़ की सहायता राशि दी गयी है. मुजफ्फरपुर स्थित एसकेएमसीएच में 62 करोड़ की लागत से 100 बेड का शिशु गहन चिकित्सा इकाई और धर्मशाला का निर्माण हो रहा है. एसकेएमसीएच में 200 करोड़ और पटना के आइजीआइएमएस में 138 करोड़ की लागत से कैंसर अस्पताल बन रहा.
पटना के राजवंशी नगर स्थित जयप्रकाश नारायण अस्पताल को 400 बेड का हड्डी रोग विशिष्ट अस्पताल बनेगा. मोकामा स्थित रेफरल अस्पताल के परिसर में लेवल-3 स्तरीय ट्रामा सेंटर स्थापित होगा.मेडिकल कॉलेजों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट क्लास शुरू करने की योजना है. आइजीआइएमएस में 15 सुपर स्पेशलिटी कोर्स शुरू होंगे. पटना में इस साल में मेदांता का ओपीडी हो जायेगा शुरू, अगले साल तक पूरी तरह अस्पताल शुरू हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें