36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : ”ज्वाइन आरएसएस” के तहत 1.25 लाख स्वयंसेवक जुड़े

पटना : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश भर में 83,348 जगहों पर संघ की गतिविधियां चला रहा है. वर्ष 2011 की तुलना में वर्ष 2018 में संगठन की लगभग 37 प्रतिशत शाखाएं बढ़ी हैं. देश में संघ के लगभग 1,74, 519 सेवा कार्य चल रहे हैं. यह जानकारी आरएसएस के उत्तर-पूर्व (बिहार-झारखंड) के क्षेत्र कार्यवाह […]

पटना : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश भर में 83,348 जगहों पर संघ की गतिविधियां चला रहा है. वर्ष 2011 की तुलना में वर्ष 2018 में संगठन की लगभग 37 प्रतिशत शाखाएं बढ़ी हैं. देश में संघ के लगभग 1,74, 519 सेवा कार्य चल रहे हैं.
यह जानकारी आरएसएस के उत्तर-पूर्व (बिहार-झारखंड) के क्षेत्र कार्यवाह डॉ मोहन सिंह एवं दक्षिण बिहार के सह प्रांत संघचालक राजकुमार सिन्हा ने विश्व संवाद केंद्र में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ‘ज्वाइन आरएसएस’ के तहत वर्ष 2013 में जहां 25 हजार ऑनलाइन आवेदन आये थे, वहीं 2017 में 1.25 लाख से अधिक आवेदन आये. बिहार में कुल 1563 शाखा, 242 साप्ताहिक मिलन और 137 मंडली समेत 1942 स्थानों पर कार्य चल रहा है.
भारतीय भाषाओं के संरक्षण पर होगा काम : डॉ मोहन सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा भारतीय भाषाओं के संरक्षण एवं संवर्द्धन को लेकर अभियान चलायेगी.
सभा ने प्रस्ताव पारित कर देश की विविध भाषाओं एवं बोलियों के संरक्षण व संवर्द्धन के लिए सरकारों, अन्य नीति निर्धारकों और स्वैच्छिक संगठनों सहित समस्त समाज से प्रयास करने की अपील की है.
उन्होंने बताया कि 11 मार्च को नागपुर में संपन्न प्रतिनिधि सभा की बैठक में अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख का दायित्व अरुण कुमार को दिया गया है. जम्मू-कश्मीर के प्रांत प्रचारक रमेश पप्पा जी को अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख का दायित्व दिया गया है.
दक्षिण बिहार के प्रांत प्रचारक रामनवमी जी उत्तर-पूर्व क्षेत्र के सह क्षेत्र प्रचारक तथा राणा प्रताप सिंह को दक्षिण बिहार के प्रांत प्रचारक का दायित्व सौंपा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें