36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब फ्लाइट की राह में खतरा नहीं बनेंगे पक्षी, जानें कैसे

एयरपोर्ट पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने दिये कई निर्देश पटना : एयरपोर्ट के निदेशक एक समिति का गठन करेंगे, जो पक्षियों को दूर भगानेवाले उपकरणों यथा-बर्ड स्केरर, सिक्स शाॅट लांचर व जोन गन के उपयोग की निगरानी करते हुए उसे दिन में कितनी बार चलाना है, उस संबंध में एक शिड्यूल […]

एयरपोर्ट पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त ने दिये कई निर्देश
पटना : एयरपोर्ट के निदेशक एक समिति का गठन करेंगे, जो पक्षियों को दूर भगानेवाले उपकरणों यथा-बर्ड स्केरर, सिक्स शाॅट लांचर व जोन गन के उपयोग की निगरानी करते हुए उसे दिन में कितनी बार चलाना है, उस संबंध में एक शिड्यूल बनायेगी.
शुक्रवार को आयुक्त कार्यालय में आयोजित पटना एयरपोर्ट पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने कहा कि समिति में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया व सीआईएसएफ के अधिकारी तथा विभिन्न एयरलाइंस के प्रतिनिधि रहेंगे. यह समिति समय-समय पर उपकरणों की जांच तथा इसकी मॉनीटरिंग भी करेगी कि उसके द्वारा निर्धारित शेड्यूल का अनुपालन हो रहा है या नहीं. बैठक में पटना एयरपोर्ट के निदेशक आरएस लाहौरिया, डीएम कुमार रवि, नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन, सिटी एसपी डी अमरकेश, ट्रैफिक एसपी पीएन मिश्रा, डीएफओ शािमल थे.
सात दिनों में बनेगा प्रस्ताव
पटना जू के पेड़ों की छटनीं के संबंध में 7 दिन के अंदर प्रस्ताव तैयार कर सौंपने के लिए एयरपोर्ट निदेशक को निर्देश दिया गया तथा पटना जू के निदेशक को तत्पश्चात उसके अनुसार पेड़ों की छटनी कराने का निर्देश दिया गया. इसके अतिरिक्त, एयरपोर्ट क्षेत्र मेें घास की लगातार कटाई करते रहने का निर्देश भी दिया गया.
एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि पक्षियों को दूर भगाने के लिए रनवे के किनारे 10 बर्ड स्केरर, 2 सिक्स शॉट लांचर तथा 7 जोन गन लगे हैं.
सियार व कुत्तों की धरपकड़ के लिए चलेगा अभियान : आयुक्त ने पटना एयरपोर्ट क्षेत्र में सियार, कुत्तों आदि के धरपकड़ के लिए नगर निगम को विशेष अभियान चलाने का निदेश दिया. लेकिन, उसके पूर्व पटना एयरपोर्ट प्रबंधन 15 दिन में आयुक्त को एक्शन प्लान तैयार करते हुए रिपोर्ट सौंपेगी कि भविष्य में जानवरों की रोकथाम किस प्रकार की जायेगी.
जंगली जानवरों को पकड़ने के लिए दो ट्रैप केज को बढ़ा कर चार ट्रैप केज करने का निर्देश आयुक्त द्वारा दिया गया. किसी प्रकार फ्लाइंग क्लब साइड से कुत्ते एयरपोर्ट क्षेत्र में न प्रवेश कर सकें.
मानक नहीं पूरा करनेवाले फुलवारी के बूचड़खाने होंगे बंद: बैठक में आयुक्त ने फुलवारीशरीफ नगर पर्षद के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि वे एयरपोर्ट क्षेत्र के आसपास अवैध बूचड़खाना का सर्वेक्षण 15 दिनों के अंदर करा लें और जो मानक को पूरा नहीं करते हैं, उनको बंद करने के लिए डीएम व पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखें. फुलवारीशरीफ नगर पर्षद के कार्यपालक अधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे एयरपोर्ट चहारदीवारी के बाहर दक्षिणी भाग में स्थित कूड़ों का ढेर अविलंब हटाने की कार्रवाई करें.
कूड़े को पैक कर किया जायेगा डिस्पोज
आयुक्त द्वारा नगर निगम को अविलंब 20 डस्टबीन पटना एयरपोर्ट को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया.साथ ही वेस्ट डिस्पोजल की मॉनीटरिंग के लिए एक समिति बनाने का निर्देश दिया गया, जिसमें नगर निगम के उपायुक्त, एएआई और सीआईएसएफ के अधिकारी व एयरलाइंस के प्रतिनिधि रहेंगे.
इसके अतिरिक्त नगर निगम के सेनीटरी इंस्पेक्टर द्वारा निरीक्षण कराने का भी निर्देश दिया गया. एयरपोर्ट क्षेत्र में उत्पन्न कूड़ा को बैग में पैक कर ही उसे डिस्पोज किया जाय, ताकि कूड़ा कई जगहों पर गिरे नहीं. पटना एयरपोर्ट निदेशक द्वारा बैठक में यह भी बताया गया कि इस क्षेत्र में अवस्थित ओपेन ड्रेन को जाली से ढक दिया गया है. ताकि, कोई भी जानवर अथवा पक्षी उसमें न रह सकें.
पांच वर्षों में यात्री बढ़े तीन गुना
बैठक के दौरान पटना एयरपोर्ट पर ट्रैफिक बढ़ाने के मद्देनजर तैयारियों पर भी विशेष चर्चा की गयी. निदेशक पटना एयरपोर्ट द्वारा बताया गया कि वर्ष 2017-18 में पैसेंजरों की संख्या पिछले पांच वर्षों की तुलना में लगभग तीन गुनी बढ़ गयी है. वर्तमान में प्रतिदिन पटना एयरपोर्ट पर 45 जोड़ी विमानों का आवागमन होता है. एयरक्राफ्ट का मूवमेंट पिछले पांच वर्षों की तुलना में 2.5 गुणा बढ़ कर 24,479 हो गया है.
इसके मद्देनजर पटना एयरपोर्ट का विस्तारीकरण का कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा, जो अक्तूबर, 2021 तक पूरा हो जायेगा. इसके तहत पटना एयरपोर्ट पर आगमन व प्रस्थान के लिए रनवे ब्रिज अलग-अलग मंजिलों पर होंगे. इस काम के लिए अगले दो माह के अंदर कार्यादेश निर्गत किया जायेगा.
एयरपोर्ट ऑपरेशन को बेहतर बनाने के लिए दो और पार्किंग-बे बनाते हुए कुल छह पार्किंग-बे करने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने का निर्देश आयुक्त द्वारा दिया गया. आयुक्त द्वारा एयरपोर्ट पर सिक्यूरिटी चेक स्क्रीनिंग की संख्या को नवंबर माह में दो और बढ़ाते हुए 5 करने का भी निर्देश दिया गया.
आयुक्त द्वारा एयरपोर्ट इंट्री गेट की संख्या को भी दो से बढ़ा कर चार करने का निर्देश दिया गया. साथ ही सीआईएसएफ कर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए आयुक्त की ओर से गृह मंत्रालय, भारत सरकार को पत्र भेजा जायेगा. पटना एयरपोर्ट के निदेशक को निर्देश दिया गया कि वे नवंबर माह से पूर्व एयरपोर्ट क्षेत्र में 1,000 अतिरिक्त लोगों के लिए टेंपरेरी स्पेस, जर्मन हैंगर अथवा प्री-फैब स्ट्रक्चर का निर्माण करा लें.
एनओसी सूची ई-मेल के माध्यम से तत्काल भेजी जायेगी
पटना एयरपोर्ट क्षेत्र में कितनी ऊंचाई तक घर बनाना है, इसका एनओसी एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा दिया जाता है. आयुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि एनओसी देने के बाद सूची को नगर निगम अथवा फुलवारीशरीफ नगर पर्षद को ई-मेल के माध्यम से उसी दिन भेज दी जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें