36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‘नीर निर्मल’ योजना के लाभार्थियों को भी मिलेगा मुफ्त में नल का कनेक्शन : सुशील मोदी

पटना : बिहार में पश्चिम चंपारण जिले की चार पंचायतों जगदीशपुर, घोघाघाट, रानी रामपुरवा और ओरैया में 44 करोड़ से ज्यादा की ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के लाभुकों की तरह विश्व बैंक सम्पोषित ‘नीर […]

पटना : बिहार में पश्चिम चंपारण जिले की चार पंचायतों जगदीशपुर, घोघाघाट, रानी रामपुरवा और ओरैया में 44 करोड़ से ज्यादा की ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने घोषणा की कि मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के लाभुकों की तरह विश्व बैंक सम्पोषित ‘नीर निर्मल’ योजना के लाभार्थियों को भी मुफ्त में नल का कनेक्शन दिया जायेगा. योजनांतर्गत सामुदायिक अंशदान की 12 करोड़ रुपये का वहन राज्य सरकार स्वयं करेगी. इस मौके पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा व सांसद डाॅ. संजय जायसवाल भी मौजूद थे.

सुशील मोदी ने कहा कि जिस तरह से मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के तहत लाभुकों को नल के कनेक्षन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ रहा है उसी प्रकार नीर निर्मल योजना के लाभार्थियों को भी नल के कनेक्शन के लिए कोई राशि नहीं देनी होगी और उनके अंशदान की राशि का भुगतान राज्य सरकार अपने खजाने से करेगी.

ज्ञातव्य है कि 1,606 करोड़ की लागत से नीर निर्मल योजना 6 वर्षों (2014-20) के लिए राज्य के 10 जिलों के 2,050 वार्डों में शुरू की गयी है. इस योजना के लिए विश्व बैंक ने 803 करोड़, केंद्र सरकार 486 करोड़ व राज्य सरकार 323 करोड़ देगी जबकि सामुदायिक अंशदान के तौर पर प्रति परिवार नल के कनेक्शन के लिए सामान्य वर्ग से 450 रुपये व आरक्षित वर्ग से 225 रुपये लेने का प्रावधान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें