36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना के भीड़भाड़ वाले इलाके की एटीएम का प्रयोग करने में करें परहेज, बरते ये सावधानी

पटना : बिहार के साइबर सेल ने राजधानी के भीड़भाड़ भरे इलाके की एटीएम का प्रयोग करने में सावधानी बरतने की हिदायत दी है. अभी हाल के दिनों में मीठापुर बस स्टैंड के पास और कंकड़बाग टेंपो स्टैंड व मलाही पकड़ी के निकट के एटीएम में कार्ड क्लोन डिवाइस मिलने के बाद कहा है कि […]

पटना : बिहार के साइबर सेल ने राजधानी के भीड़भाड़ भरे इलाके की एटीएम का प्रयोग करने में सावधानी बरतने की हिदायत दी है. अभी हाल के दिनों में मीठापुर बस स्टैंड के पास और कंकड़बाग टेंपो स्टैंड व मलाही पकड़ी के निकट के एटीएम में कार्ड क्लोन डिवाइस मिलने के बाद कहा है कि लोगों को इस बाबत ध्यान रखना चाहिए. साइबर सेल के अधिकारियों ने बताया कि लोगों को अभी थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए गार्ड की उपलब्धता वाले एटीएम से ही पैसे निकालने चाहिए. पुलिस कार्ड क्लोन डिवाइस के बाबत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी भी की है.

कार्ड स्टॉट पर लगाया जाता है क्लोनिंग डिवाइस
एटीएम कार्ड का क्लोन बनाने वाले मशीन के कार्ड स्लॉट पर क्लाेनिंग डिवाइस लगा देते हैं यह डिवाइस एटीएम कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप को रीड कर लेता है और इसकी कोडिंग अन्य किसी कार्ड पर उपयोग कर एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर लिया जाता है. कार्ड क्लोन से ठगे जाने वाले अधिकांश लोग मध्यमवर्गीय परिवारों के हैं, जिनके लिए एक-एक रुपये की बड़ी कीमत होती है. अपने धन को दोबारा पाने के लिए थाने से लेकर बैंक तक चक्कर काटने से अच्छा है कि थोड़ी सी सजगता बरतते हुए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करें. क्योंकि ठगी होने के बाद उन्हें सभी जगह से निराशा ही हाथ लगती है. इससे ठगी का शिकार व्यक्ति मानसिक और शारीरिक दोनों रूप में टूट जाता है. सैंकड़ो लोग ऐसे हैं जो सिस्टम के चक्कर में फंसकर हार गये और अपने साथ हुई ठगी को एक बुरा सपना मानकर भूल गये. साइबर क्राइम के आंकड़े बताते हैं कि पटना में एटीएम कार्ड क्लोनिंग का अपराध दस गुना तेजी से बढ़ रहे हैं.

कार्ड क्लोनिंग के शातिराना तरीके

-मशीन में एटीएम कार्ड वाली जगह पर स्कैनर लगा देते हैं.

-स्कैनर मशीन में फिट हो जाता है जिसे कोई नहीं पकड़ सकता.

-स्कैनर की मदद से ब्लैंक एटीएम कार्ड को क्लोन में बदल दिया जाता है.

-क्लोन बनाने के बाद पैसे की निकासी देर रात में की जाती है.

एटीएम कार्ड का उपयोग करने के दौरान ऐसे बरतें सावधानी

-एटीएम मशीन के स्टॉट में कार्ड डालने से पहले स्लॉट को एक बार हाथ से चेक कर लेना चाहिए, उसमें चिपचिपा पदार्थ लगा हो या कोई इंस्ट्रूमेंट लगाया गया हो तो उसका उपयोग न करें.

-एटीएम के की-पैड पर अगर कोई आलपिन या माचिस की तीली लगायी गयी हो तो उसका भी उपयोग नहीं करना चाहिए.

-एटीएम का उपयोग करते समय कोई अनजान आपके साथ न हो, किसी को अपना कार्ड भी न दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें