32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : जानिए क्‍यों बंद है 200 से अधिक एटीएम, कब खुलेंगी पता नहीं

आरबीआई से बैंकों को नहीं मिल रहे बड़े नोट, पैसे के लिए एटीएम का चक्कर लगाते रहे लोग पटना : कैश की उपलब्धता नहीं रहने के कारण सोमवार को शहर के 200 सेे अधिक एटीएम बंद रहे. इनमें सार्वजनिक और निजी बैंक की एटीएम शामिल हैं. पैसा निकालने को लेकर लोग एक एटीएम से दूसरे […]

आरबीआई से बैंकों को नहीं मिल रहे बड़े नोट, पैसे के लिए एटीएम का चक्कर लगाते रहे लोग
पटना : कैश की उपलब्धता नहीं रहने के कारण सोमवार को शहर के 200 सेे अधिक एटीएम बंद रहे. इनमें सार्वजनिक और निजी बैंक की एटीएम शामिल हैं. पैसा निकालने को लेकर लोग एक एटीएम से दूसरे और तीसरे एटीएम दौड़ते रहे, जो एटीएम खुली थी वहां लोगों की लंबी लाइन देखी गयी. वहीं, कुछ एटीएम में कैश डाले भी गये, लेकिन घंटों में समाप्त हो गये. बैंक शाखा से लगी एटीएम खुली थी. बैंकों से मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण इलाके में एटीएम पिछले तीन-चार दिनों से बंद पड़े हैं. सबसे अधिक परेशानी स्टेट बैंक के उपभोक्ताओं को झेलनी पड़ रही है.
बैंक प्रबंधकों से मिली जानकारी के अनुसार इसका मुख्य कारण भारतीय रिजर्व बैंक से बड़े नोटों का न मिलना है. स्टेट बैंक को पिछले 15 दिनों से आरबीआई से पैसे जारी नहीं किये गये हैं. जबकि, बैंक अधिकारियों की मानें, तो लगातार रिजर्व बैंक के अधिकारियों से सकारात्मक सहयोग नहीं मिल पा रहा है. इस संबंध में जब रिजर्व बैंक के अधिकारियों से संपर्क किया गया, तो कहा गया कि मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं है. ऐसे में यह बताना मुश्किल है कि ये एटीएम कब से खुलेंगी.
अधिकांश एटीएम रहीं बंद
कंकड़बाग, बोरिंग रोड, पोस्टल पार्क, मीठापुर बस अड्डा, करबिगहिया, अशोक राजपथ, अशोक नगर, भागवत नगर, नाला रोड, पटना जंक्शन, डाॅक्टर्स काॅलोनी, भूतनाथ रोड, बेली रोड, राजा बाजार, न्यू सचिवालय, डाकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड, कदमकुआं, मीठापुर आदि इलाके में स्टेट बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आइसीआइसी, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा व यूको की एटीएम बंद रही. पटना जिले में स्टेट बैंक की 322 एटीएम हैं. इसमें से अकेले शहर के आसपास 120 एटीएम लगी है, जो आज अधिकांश बंद रहीं.
सबसे बड़ी समस्या बड़े नोट को लेकर
स्टेट बैंक के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रिजर्व बैंक से कैश नहीं मिल पा रहा है. सबसे बड़ी समस्या बड़े नोट को लेकर है. रिजर्व बैंक से आज बात हुई है. उम्मीद है कि दो-तीन दिनों में समस्या का समाधान हो जायेगा. वहीं दूसरी ओर स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमाकांत सिंह ने कहा कि कैश की तो कमी है ही कुछ तकनीकी परेशानी भी है. बीएसएनएल का नेटवर्क अच्छी तरह काम नहीं कर रहा है. इसका असर एटीएम पर भी आज देखा गया है.
नकदी की कमी
पैसा उपलब्ध नहीं होने के कारण पर्याप्त पैसे एटीएम में नहीं डाले जा रहे हैं. आज 250 से अधिक एटीएम बंद रहे या बाधित रहे. सभी एटीएम को अपटेड करने के लिए प्रतिदिन 35 करोड़ की आवश्यकता होती है.
लेकिन, अभी मुश्किल से सात से नौ करोड़ रुपये ही उपलब्ध हो पा रहे हैं, वह भी बैंक स्तर पर. शहर की एटीएम में तो पैसे डाले जा रहे हैं. लेकिन, ग्रामीण इलाके तो पूरी तरह वंचित है. अन्य बैंकों के अधिकारी ने कहा कि नकदी की कमी है. इस कारण एटीएम में पैसे नहीं डाले जा रहे हैं.
राकेश कुमार, महाप्रबंधक एटीएम परिचालन, स्टेट बैंक
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें