33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कैबिनेट : सरकार ने पेंशन मद में बढ़ाया अंशदान, डेढ़ लाख कर्मियों को होगा फायदा, 865 ANM की होगी नियुक्ति

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी. राज्य सरकार ने नयी पेंशन स्कीम में शामिल कर्मचारियों की पेंशन में अंशदान बढ़ा दिया है. पहले यह अंशदानदस प्रतिशत था, जिसे बढ़ाकर अबचौदह फीसदी कर दिया गया है. जानकारी […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी. राज्य सरकार ने नयी पेंशन स्कीम में शामिल कर्मचारियों की पेंशन में अंशदान बढ़ा दिया है. पहले यह अंशदानदस प्रतिशत था, जिसे बढ़ाकर अबचौदह फीसदी कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने नयी पेंशन स्कीम के तहत अपना अंशदान 10% से बढ़ा कर 14% करने का निर्णय लिया है. अब तक 2005 के बाद नियुक्त कर्मियों को वेतन से 10% का अंशदान दिया जाता था. राज्य सरकार भी उतना ही अंशदान करती थी. सरकार द्वारा नयी पेंशन योजना में 14% अंशदान किये जाने से राज्य के करीब डेढ़ लाख कर्मियों को लाभ मिलेगा. इसके पूर्व केंद्र सरकार ने अपने कर्मियों को पेंशन मद में 14% अंशदान करने का निर्णय लिया था.

कैबिनेट की बैठक में उर्दू निदेशालय मंत्रिमंडल सचिवालय का हिस्सा बनाये जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी. इसके अलावा संविदा पर एएनएम की बहाली का प्रस्ताव भी स्वीकृत किया गया. वहीं कश्मीर में आतंकी घटना में शहीद हुए सीवान के रघुनाथपुर निवासी अमरजीत सिंह के एक परिजन को राज्य सरकार नौकरी देगी. कैबिनेट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के संशोधन विधेयक को भी आज अपनी मंजूरी दे दी है. वहीं, राज्य सरकार ने आइटी पार्क केलिए जिम्मेदारी बेल्ट्रॉन को दी है.

अन्य फैसले…
– बिहार सरकार 865 एएनएम की संविदा पर होगी नियुक्ति.
– बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन को 77 करोड़ की आवंटन राशि मिलेगी.
– फार्मासिस्ट संवर्ग नियामवली संशोधन पर लगी कैबिनेट की मुहर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें