30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार उपचुनाव : दोनों गठबंधनों ने उतारे प्रत्याशी होगी आमने-सामने की टक्कर, नामांकन का अंतिम दिन आज

अररिया, भभुआ व जहानाबाद सीटों के लिए तय हुए नाम पटना : उपचुनाव में भाजपा द्वारा उम्मीदवार घोषित करने के साथ ही एनडीए व महागठबंधन ने लोकसभा की अररिया और विधानसभा की भभुआ और जहानाबाद सीट की स्थिति साफ हो गयी है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने सोमवार को अररिया से पूर्व सांसद […]

अररिया, भभुआ व जहानाबाद सीटों के लिए तय हुए नाम
पटना : उपचुनाव में भाजपा द्वारा उम्मीदवार घोषित करने के साथ ही एनडीए व महागठबंधन ने लोकसभा की अररिया और विधानसभा की भभुआ और जहानाबाद सीट की स्थिति साफ हो गयी है.
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने सोमवार को अररिया से पूर्व सांसद प्रदीप कुमार सिंह और भभुआ से रिंकी रानी पांडे के नामों की घोषणा की. रिंकी रानी पांडे निवर्तमान विधायक स्व आनंद भूषण पांडे की पत्नी हैं. उधर, कांग्रेस ने भी भभुआ विधानसभा सीट से शंभु सिंह पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है. 11 मार्च को उपचुनाव के लिए मतदान होगा. जबकि, मंगलवार को नामांकन भरने की अंतिम तिथि है. सबसे अंत में भाजपा ने अपने उम्मीदवार के नामों की घोषणा की है. नामांकन के अंतिम दिन के एक दिन पहले नित्यानंद राय ने उम्मीदवारों के नामों की आधिकारिक घोषणा की है.
जबकि उनके अनुरोध पर जदयू ने दो दिनों पहले ही जहानाबाद से अभिराम शर्मा का नाम घोषित कर दिया था. राजद ने इससे पहले अररिया से सरफराज अहमद और जहानाबाद से कुमार कृष्ण मोहन सुदय यादव का नाम घोषित कर दिया था. महागठबंधन कोटे की भभुआ सीट पर सोमवार को कांग्रेस ने भी शंभु सिंह पटेल को प्रत्याशी घोषित कर दिया.
इधर, राय ने कहा कि बिहार में भय व भ्रष्टाचार से मुक्ति और निरंतर विकास के नाम पर तीनों क्षेत्रों में जनता एनडीए उम्मीदवारों का समर्थन कर बड़े बहुमत से जितायेगी. राय ने एनडीए कार्यकर्ताओं से चुनाव क्षेत्र में जुट जाने का आह्वान किया और बिहार की जनता से समर्थन की अपील की है.
एनडीए प्रत्याशियों के नामांकन में आज होगा मंत्री व नेताओं का जुटान : एनडीए के तीनों प्रत्याशी मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन के समय राज्य सरकार के मंत्रियों व एनडीए नेताओं का जुटान होगा. भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी पंकज सिंह ने बताया कि अररिया में प्रदीप सिंह के
नामांकन में पूर्व मुख्यमंत्री सह हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, खान व भूतत्व मंत्री विनोद सिंह, आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव व पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत शामिल होंगे. भभुआ में रिंकी रानी पांडे के नामांकन में कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार व भाजपा के संगठन महामंत्री नागेंद्र जी व जहानाबाद में अभिराम शर्मा के नामांकन में
भाजपा सांसद डाॅ सीपी ठाकुर व भूमि एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल शामिल होंगे.
नामांकन का आज अंतिम दिन
दस प्रत्याशियों ने छठे दिन भरे पर्चे
बिहार की अररिया लोकसभा व जहानाबाद एवं भभुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की समय-सीमा मंगलवार को समाप्त हो जायेगी. अंतिम तिथि से एक दिन पहले सोमवार को तीनों निर्वाचन क्षेत्र से दस उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा. अररिया लोकसभा सीट से दो उम्मीदवारों निर्दलीय विनीत प्रकाश और राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी के उपेंद्र सहनी ने नामांकन भरा.
विधानसभा की कैमूर सीट से तीन निर्दलीय उम्मीदवारों विकास सिंह, जागेश्वर सिंह और अक्षयवट सिंह ने पर्चा दाखिल किया. जहानाबाद से पर्चा भरने वालों में राजद के कुमार कृष्ण मोहन सुदय यादव के अलावा राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी के महेश कुमार, माले की कुंती देवी, शोषित समाज दल के बृजनंदन सिंह और निर्दलीय कुमारी कुसुम शामिल रहीं. 13 फरवरी से नामांकन की शुरुआत होने के बाद बड़ी पार्टियों में सिर्फ राजद के उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया है. अंतिम दिन तीनों सीटों पर भाजपा, कांग्रेस व जदयू के उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे.
एनडीए को समर्थन करेगी लोजपा
लोजपा केंद्रीय संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जमुई सांसद चिराग पासवान ने कहा कि उपचुनाव में एनडीए के प्रत्याशियों का उनकी पार्टी पूरा समर्थन करेगी. यह निर्णय लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, लोजपा प्रदेश अध्यक्ष व पशु व मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस से बातचीत के बाद लिया गया है.
अररिया में जापलो भी मैदान में
जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने अररिया लोकसभा उपचुनाव में अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी. उन्होंने बताया कि अररिया लोकसभा से प्रिंस विक्टर पार्टी के उम्मीदवार होंगे. जबकि, जहानाबाद व भभुआ विधानसभा उपचुनाव में पार्टी अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी.
पार्टी की स्‍थानीय इकाई जहानाबाद व भभुआ में किसी भी उम्‍मीदवार के समर्थन देने के संबंध में निर्णय ले सकती है. पप्पू यादव ने कहा कि पार्टी की कोर कमेटी ने राज्‍य में यूपीए व एनडीए से अलग तीसरा विकल्प बनाने का निर्णय लिया है. राज्य की 11 करोड़ जनता बदलाव चाहती है है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें