28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : नियुक्ति नियमावली रद्द, टीईटी पास अभ्यर्थियों को करना होगा इंतजार

पटना : राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नियमावली पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद रद्द हो गयी है. इससे अब न तो पुरानी बहाली प्रक्रिया ही पूरी की जा सकती है और न ही नयी बहाली प्रक्रिया ही शुरू की जा सकती है. इससे हाई व प्लस टू स्कूलों में पुरानी बहाली […]

पटना : राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नियमावली पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद रद्द हो गयी है. इससे अब न तो पुरानी बहाली प्रक्रिया ही पूरी की जा सकती है और न ही नयी बहाली प्रक्रिया ही शुरू की जा सकती है.
इससे हाई व प्लस टू स्कूलों में
पुरानी बहाली प्रक्रिया में सिर्फ नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों और प्रारंभिक स्कूलों में नयी नियुक्ति प्रक्रिया के लिए इस साल हुए टीचर इलिजिब्लिटी टेस्ट (टीईटी) में पास हुए 37,151 अभ्यर्थियों को और इंतजार करना होगा. शिक्षकों के समान काम के लिए समान वेतन मामले में पटना हाईकोर्ट के आये फैसले में नियोजित शिक्षकों के नियुक्ति नियमावली को भी रद्द कर दिया है. इससे बहाली प्रक्रिया बंद हो गयी है.
अब शिक्षा विभाग हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला राज्य सरकार के पक्ष में रहने पर नियमावली वापस हो सकेगा. अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही यह तय हो पायेगा कि अभ्यर्थियों की बहाली जल्द होगी या फिर उन्हें इंतजार करना होगा.
प्रारंभिक स्कूलों के टीईटी में पास हुए थे 37,151 अभ्यर्थी
प्रारंभिक स्कूलों में खाली हैं 85 हजार पद
पिछले साल ही लिये गये थे आवेदन
राज्य के करीब दर्जन भर जिलों के हाई व प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए पांचवां चरण चल रहा है. पंचायत चुनाव, नगर निकाय चुनाव, विधान पार्षद चुनाव समेत अन्य कारणों से इन जिलों में नियुक्ति प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं की जा सकी है. इन जिलों में पिछले साल ही आवेदन लिये गये थे. सारी प्रक्रियाएं और मेधा सूची भी लगभग तैयार हो चुकी हैं. नियमावली रद्द होने की वजह से अब उन्हें नियुक्ति पत्र भी नहीं मिल पायेगा.
उधर, इस साल प्रारंभिक स्कूलों के लिए हुई टीईटी परीक्षा में पास किये गये 37,151 अभ्यर्थियों की भी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकेगी. प्रारंभिक स्कूलों में 2012 में निर्धारित किये गये शिक्षकों के पदों में से अभी भी 85 हजार पद खाली हैं. अगर टीईटी पास सभी अभ्यर्थियों की बहाली हो भी जाती है, तो करीब 48 हजार पद खाली रह जायेंगे. वैसे शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से दिसंबर 2017 तक प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षकों के खाली पदों की संख्या मांगी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें