37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : 56 बच्चों पर हैं एक शिक्षक, कैसे मिलेगी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

पटना : बिहार की शिक्षा व्यवस्था केंद्रीय मानकों पर खरा नहीं उतर रही है. स्कूलों में बच्चे तो हैं, लेकिन राष्ट्रीय अनुपात में शिक्षक उनसे बहुत कम हैं. प्रदेश में 56 बच्चों पर एक शिक्षक हैं, जबकि राष्ट्रीय अनुपात में प्राथमिक स्कूलों के लिए अधिकतम 30 बच्चों पर एक शिक्षक और मिडिल स्कूलों में 35 […]

पटना : बिहार की शिक्षा व्यवस्था केंद्रीय मानकों पर खरा नहीं उतर रही है. स्कूलों में बच्चे तो हैं, लेकिन राष्ट्रीय अनुपात में शिक्षक उनसे बहुत कम हैं. प्रदेश में 56 बच्चों पर एक शिक्षक हैं, जबकि राष्ट्रीय अनुपात में प्राथमिक स्कूलों के लिए अधिकतम 30 बच्चों पर एक शिक्षक और मिडिल स्कूलों में 35 बच्चों पर एक शिक्षक होना आवश्यक है.
बिहार में क्लास एक से आठ में प्रारंभिक स्कूलों में करीब 2.14 करोड़ बच्चे हैं. इन्हें पढ़ाने के लिए करीब 3.80 लाख शिक्षक ही हैं. वर्तमान में बच्चों व शिक्षकों का राष्ट्रीय अनुपात के अनुसार लाने के लिए दो से तीन लाख शिक्षकों की और बहाली करनी होगी. इसके बाद ही 30 और 35 बच्चों पर एक शिक्षक का फॉर्मूला लागू हो सकेगा.
शिक्षा विभाग सभी जिलों से छात्र-शिक्षकों का अनुपात मांग रहा
इसको लेकर शिक्षा विभाग सभी जिलों से छात्र-शिक्षकों का अनुपात मांग रहा है. इसी आधार पर शिक्षा विभाग पुरानी व नयी रिक्तियों का आकलन कर अंतिम रिक्तियां तैयार करेगी और जारी करेगी. इन्हीं पदों पर भविष्य में होने वाले शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया होगी. प्रदेश में शिक्षकों के पद खाली हैं. अभी भी 85 हजार पुराने पदों पर शिक्षकों की बहाली नहीं हो सकी है.
वहीं, छह साल बाद टीचर इलिजिब्लिटी टेस्ट (टीईटी) हुआ और सितंबर में उसका रिजल्ट भी आया है. इसमें 47 हजार बीएड पास अभ्यर्थी पास हुए हैं. समान काम के लिए समान वेतन मामले में हाईकोर्ट के निर्णय के बाद जहां नियुक्ति नियमावली ही रद्द हो गयी है, वहीं राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में जाने की अंतिम तैयारी कर चुकी है. राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट जाने के बाद उसके फैसले के बाद कोई निर्णय लेगी.
31 हजार स्कूलों में एक क्लास में 50 से अधिक बच्चे
राज्य के 31,072 स्कूलों में एक क्लास में 50 से ज्यादा बच्चे हैं, जिन्हें एक शिक्षक पढ़ाते हैं. वहीं, 9027 स्कूलों में एक क्लास में 41-50 बच्चे, 10,006 स्कूलों में 31-40 बच्चे, 7,597 स्कूलों में 21-30 बच्चे और 5,259 स्कूलों में 20 या उससे भी कम बच्चे एक क्लास में रहते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें