34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : जिले के प्लस टू विद्यालयों में 520 अतिथि शिक्षक होंगे बहाल, ऐसे करें आवेदन

पटना : बिहार में जिले के प्लस टू विद्यालयों में शिक्षकों की कमी से निबटने के लिए अतिथि शिक्षक बहाली की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है. 22 मई से यह प्रक्रिया आरंभ हो रही है, जो चार जून तक चलेगी. इस अवधि के दौरान शेखपुरा के शेरूल्ला हपुर स्थित केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय […]

पटना : बिहार में जिले के प्लस टू विद्यालयों में शिक्षकों की कमी से निबटने के लिए अतिथि शिक्षक बहाली की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है. 22 मई से यह प्रक्रिया आरंभ हो रही है, जो चार जून तक चलेगी. इस अवधि के दौरान शेखपुरा के शेरूल्ला हपुर स्थित केबी सहाय उच्च माध्यमिक विद्यालय में हाथों-हाथ आवेदन जमा किया जा सकेगा. आवेदन सुबह 11:00 से शाम 4:30 बजे तक जमा लिया जायेगा.

जिला शिक्षा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले के प्लस टू विद्यालयों में अंग्रेजी, प्राणी शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, गणित, रसायनशास्त्र व भौतिकी विषय में 520 पदों पर अतिथि शिक्षकों की बहाली की जानी है. जिन विषयों में शिक्षकों के पद रिक्त हैं, उन पदों पर अतिथि शिक्षकों की बहाली हो रही है. आरक्षण नियमों के तहत बहाली होगी.

एसटीईटी को प्राथमिकता
नियुक्ति में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) पेपर-2 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्राथमि कता दी जायेगी. उन्हें एसटीईटी के पेपर-2 के अंक व मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे. इसके अलावा अभ्यर्थियों को अपने शैक्षणिक, जाति, आवासीय समेत संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे. साथ ही दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, अपना पता लिखा लिफाफा, विकलांगता प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा. यदि स्वतंत्रता सेनानी के पोता या पोती हैं, तो जिलाधिकारी (डीएम) से निर्गत प्रमाण पत्र देना होगा.

योग्यता

इस पद के लिए अभ्यर्थी का कम से कम 50 प्रतिशत अंक के साथ स्नातकोत्तर, बीएड होना अनिवार्य है. जबकि गणित, रसायनशास्त्र व भौतिकी विषय के लिए बीटेक या एमटेक डिग्रीधारी आवेदन कर सकते हैं. बीटेक या एमटेक में उनका प्राप्तांक कम से कम 55 प्रतिशत होना अनिवार्य है.

उम्रसीमा व मानदेय

अतिथि शिक्षक पद के लिए उम्रसीमा कम-से-कम 21 वर्ष तथा अधिकतम 65 वर्ष है. प्रति कार्य दिवस एक हजार रुपये की दर से महीने में अधिकतम 25 हजार रुपये तक मानदेय के रूप में भुगतान किया जायेगा.

विषय वार रिक्ति
अंग्रेजी 116
प्राणी शास्त्र 15
वनस्पति वि ज्ञान 25
गणित 120
रसायन शास्त्र 112
भौतिकी 132

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें