34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बटुकेश्वर दत्त के नाम पर रखा जायेगा बर्द्धमान रेलवे स्टेशन का नाम : नित्यानंद राय

कोलकाता/पटना : केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में बर्द्धमान रेलवे स्टेशन का नाम क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी बटुकेश्वर दत्त के नाम पर रखा जायेगा. उनका जन्म बर्द्धमान जिले में हुआ, लेकिन बाद में उन्होंने बिहार की राजधानी को अपना घर बना लिया. गृह राज्यमंत्री और बिहार भाजपा के प्रमुख राय ने […]

कोलकाता/पटना : केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में बर्द्धमान रेलवे स्टेशन का नाम क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी बटुकेश्वर दत्त के नाम पर रखा जायेगा. उनका जन्म बर्द्धमान जिले में हुआ, लेकिन बाद में उन्होंने बिहार की राजधानी को अपना घर बना लिया.

गृह राज्यमंत्री और बिहार भाजपा के प्रमुख राय ने शनिवार को पटना में इस संबंध में एक बयान दिया. उन्होंने यहां दत्त के घर का दौरा किया, जहां वह आजादी के बाद रहे. केंद्रीय मंत्री दत्त की पुण्यतिथि पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान के साथ जक्कनपुर इलाके में स्थित दत्त के आवास पर गये. वहां उन्होंने उनकी बेटी भारती बागची से मुलाकात की. वह उनके परिवार में जीवित एकमात्र सदस्य हैं.

नयी दिल्ली के एम्स के समीप स्थित एक पॉश कॉलोनी का नाम भी क्रांतिकारी के नाम पर है, जहां उन्होंने 1965 में अंतिम सांस ली थी. वर्ष 1910 में बर्द्धमान जिले के एक गांव में जन्मे दत्त हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन से जुड़ गये, जिसका नेतृत्व चंद्रशेखर आजाद ने किया था.

वह दिल्ली में नेशनल असेंबली में भगत सिंह के साथ गये, जहां ‘इन्क्लाब जिंदाबाद’ के नारे लगाते हुए बम फेंकने के बाद वह कोर्ट में पेश हुए. एक ब्रिटिश पुलिस अधिकारी की हत्या के आरोपी भगत सिंह को फांसी की सजा सुनायी गयी, जबकि दत्त को उम्रकैद की सजा हुई. उन्हें अंडमान-निकोबार द्वीप के जेल में भेज दिया गया. आजादी के बाद दत्त अपनी पत्नी अंजलि के साथ पटना में बस गये. उनकी पत्नी शहर के एक अग्रणी स्कूल में पढ़ाती थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें