31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- निर्धारित समय पर ही होगा आगामी विधानसभा चुनाव

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एक्जिट पोल के चाहे जो भी नतीजे आये, लेकिन हम शुरू से ही आशान्वित हैं कि केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होगा. उन्होंने बिहार को विशेष […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि एक्जिट पोल के चाहे जो भी नतीजे आये, लेकिन हम शुरू से ही आशान्वित हैं कि केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होगा. उन्होंने बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को बरकरार रहने और इसके लिए प्रयास जारी रखने की बात भी कही. मंगलवार की सुबह मुख्यमंत्री बिहार म्यूजियम में लगी एक प्रदर्शनी को देखने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे.

यह पूछे जाने पर कि जदयू भाजपा नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होगा, मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीए की सरकार बनेगी तो उसमें घटक दल शामिल होंगे ही. साथ ही उन्होेंने साफ तौर पर कहा कि धारा 370, कॉमन सिविल कोड व अयोध्या मामले पर जदयू अपने पुराने स्टैंड पर कायम है. उन्होंने कहा कि एनडीए के घटक दलों की मंगलवार की शाम को नयी दिल्ली में होने वाली बैठक में सभी लोग एक दूसरे से रायशुमारी करेंगे.
मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष राज्य के दर्जे की मांग सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा और बिहार विधान परिषद में पारित हुई थी, इसलिए इसके लिए निरंतर प्रयास करने की जिम्मेदारी हमलोगों की ही है. इसके पक्ष में एक करोड़ लोगों ने हस्ताक्षर किये थे और इसे तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को सौंपा गया था. 14वें वित्त आयोग की अनुशंसा को आधार बनाकर केंद्र ने यह बात कही थी कि विशेष राज्य के दर्जे की बात नहीं हो सकती.
इसके बारे में पहले कमिटमेंट है. ऐसी स्थिति में 15वें वित्त आयोग के सामने हमलोगों ने पूरी मजबूती और तर्कसंगत तरीके से अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन वोट देने भी आये हुए थे. व्यक्तिगत संबंध के तौर पर हमने उस दिन भी उन्हें यह बात याद दिलायी. हमलोगों की राय स्पष्ट है कि बिहार जैसे राज्य को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. इसके लिए वर्ष 2006 से निरंतर अपनी बात हमलोग उठाते रहे हैं और आगे भी प्रयास करते रहेंगे.
इवीएम में गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं
सीएम ने इवीएम के मसले पर कहा कि इवीएम में गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं है. यह एक तकनीक है और इसके आने के बाद से चुनाव में पारदर्शिता आयी है. जहां तक आशंका व्यक्त करने का मामला है, तो चुनाव आयोग ने इस पर कई बार जवाब दे दिया है. उन्होंने कहा कि हम इवीएम के हिमायती हैं और जब एनडीए की सरकार नहीं थी, तभी इवीएम आयी थी. उन्होंने कहा कि विपक्ष हारने लगता है, तो कई प्रकार की मनगढ़ंत बातें करता है और इवीएम पर भी सवाल उठाने लगता है.
मतदान तो जरूर करना चाहिए
सीएम ने तेजस्वी यादव के वोट नहीं करने पर कहा कि मतदान तो जरूर करना चाहिए. हम किसी पर व्यक्तिगत राय नहीं देते हैं. हम लगातार कहते रहे कि पहले मतदान, फिर जलपान. हमने स्वयं सुबह में मतदान करने के बाद ही जलपान किया था.
उन्होंने कहा कि इस लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने 171 सभाएं की हैं, जिनमें लोगों का रिस्पांस अच्छा मिला है. जनता मालिक है और उन्हें ही फैसला लेना है. 23 मई को मतगणना होगी और उसी दिन नतीजा सबके सामने आ जायेगा. चुनाव के दौरान कई तथ्यहीन बातें भी हुईं, जिनका कोई मतलब नहीं है. लोकतंत्र में जनता ही मालिक होती है.
पश्चिम बंगाल की स्थिति विचित्र
चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा और झड़प पर सीएम ने कहा कि वहां की स्थिति विचित्र है. चुनाव कहीं भी हो, फेयर ढंग से होना चाहिए. हर नागरिक को वोट देने का अधिकार है, इसमें किसी तरह की जोर-जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए.
धारा 370 पर रुख स्पष्ट, हटना नहीं चाहिए
सीएम ने कहा कि धारा 370 पर हमारा रुख एकदम स्पष्ट है. इसमें कहीं किसी तरह का विरोधाभास नहीं है. इसे हटाने की बात नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही कॉमन सिविल कोड को थोपने की बात भी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अयोध्या मसले का समाधान आपसी सहमति या कोर्ट के आदेश से ही होना चाहिए.
1996 में जब पहली बार हमलोगों की पार्टी का भाजपा के साथ गठबंधन हुआ, उस समय से ही इन मसलों पर हमारा स्टैंड क्लियर है. भाजपा का अपना जो स्टैंड है, वह एक दल के रूप में है. क्योंकि एक पार्टी के रूप में सबके अपने-अपने विचार होते हैं, लेकिन जब गठबंधन होता है, तो काम शुरू होने से पहले घटक दलों से हर मुद्दे पर विमर्श होता है.
बोले नीतीश
  • केंद्र में एनडीए की सरकार बनी तो शामिल होंगे घटक दल
  • हम पहले से आशान्वित हैं कि केंद्र में मोदी के नेतृत्व में बनेगी एनडीए सरकार
  • इवीएम से चुनाव में आयी पारदर्शिता, इसमें गड़बड़ी की गुंजाइश नहीं
  • धारा 370, कॉमन सिविल कोड व अयोध्या मामले पर जदयू अपने स्टैंड पर कायम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें