24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमरेश्वर प्रताप शाही पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त, अधिसूचना जारी

पटना : इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिये गये हैं. केंद्रीय विधि मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने उनके नाम की अनुशंसा पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए केंद्र सरकार को भेजा था. […]

पटना : इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिये गये हैं. केंद्रीय विधि मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने उनके नाम की अनुशंसा पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए केंद्र सरकार को भेजा था. मालूम हो कि पटना हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मुकेश आर शाह को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त करने के लिए कॉलेजियम ने अपनी अनुशंसा केंद्र सरकार को भेजी है.

वरिष्ठ न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही ने 1985 में विधि स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट में सिविल और संवैधानिक मामलों की वकालत शुरू की थी. वह 24 सितंबर, 2004 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश और 18 अगस्त, 2005 को स्थायी जज बने.

कई महत्वपूर्ण फैसले दिये

उत्तर प्रदेश में बूचड़खानों को बंद करने के मामले में दिये उन्होंने अपने फैसले में कहा था कि सरकार बूचड़खाने को बंद करके किसी को खाने के मूल अधिकार से वंचित नहीं कर सकती. खाने का अधिकार में अपनी पसंद का खाना शामिल है, जिसमें मांस खाने का भी अधिकार है. साथ ही सरकारी वकीलों की नियुक्ति में महाधिवक्ता के अधिकार स्पष्ट हुए उन्होंने सरकार को वकीलों की नियुक्ति की समीक्षा करने पर मजबूर कर दिया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें