Advertisement

patna

  • Jul 12 2019 5:33AM
Advertisement

66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी: बिहार की टीम ने जीत से किया आगाज

66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी: बिहार की टीम ने जीत से किया आगाज
पटना : 66वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी में बिहार टीम ने जीत से अपने अभियान का आगाज किया. पाटलिपुत्र खेल परिसर के इंडोर हॉल में गुरुवार को हुए उद्घाटन मुकाबले में बिहार ने उत्तराखंड को एकतरफा मुकाबले में 52 - 17 से रौंद दिया. पूरे मैच में बिहार की खिलाड़ी हावी रही. 
 
बिहार की कप्तान रेमी, ज्योति, सोनिया, कोमल ने तकनीकयुक्त खेल दिखाया. बिहार को तीन बोनस और चार लोना अंक मिले, जबकि उत्तराखंड को मात्र तीन बोनस अंक मिले. वहीं अन्य मुकाबलों में पश्चिम बंगाल ने चंडीगढ़ को 31-18 से, छत्तीसगढ़ ने असम को 50-19 से, हरियाणा ने मणिपुर को 55-26 से और महाराष्ट्र ने मध्यप्रदेश को 44-20 से हराया.
 
चैंपियनशिप का आरंभ मार्चपास्ट से हुआ. देशभर से आयी सभी प्रतिभागियों ने अपने-अपने राज्य के नामों की तख्तियां लेकर मार्च पास्ट हिस्सा लिया. 
 
प्रतियोगिता का उद्घाटन बिहार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के  मंत्री प्रमोद कुमार, पूर्व मुख्य सचिव सह राज्य कबड्डी संघ के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह, खेल निदेशक डॉ संजय सिन्हा, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव आशीष कुमार सिन्हा, एकेएफआइ के सहायक सचिव देवराज चतुर्वेदी, पद्मश्री डॉ सुनील दवास (द्रोणाचार्य अवार्डी) व राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया. मौके पर खेलमंत्री ने कहा कि सभी मेहमान खिलाड़ियों को पटना के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करायेंगे. मैं भी कबड्डी खेलता था. कबड्डी भारतीयता की पहचान है. 
 
उन्होंने इस चैंपियनशिप में आये सभी खिलाड़ियों को सफल होने की शुभकामना दी. संघ के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेल की शुरुआत प्रथम महिला विश्व कप कबड्डी के माध्यम से वर्ष 2012 में हुई थी. कबड्डी में भारत का वर्चस्व था, लेकिन पिछले एशियाई खेल में हमें कांस्य पदक मिला. इसके पीछे कारण है दूसरे देश के खिलाड़ी दमखम में तकनीकी रूप से ज्यादा मजबूत नजर आये. 
 
मौके पर राज्य कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष संजय सिन्हा, रामाकांत प्रसाद सिंह, कोषाध्यक्ष जगन्नाथ प्रसाद यादव, दोहा एशियाड के स्वर्ण विजेता राजीव कुमार सिंह, संयुक्त सचिव अवधेश कुमार सिंह, जदयू के कामाख्या नारायण सिंह, बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सुशील कुमार, स्क्वैश संघ के सचिव डॉ कौशल किशोर सिंह के अलावा कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement