31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्य के 32 सांसद दागी, सांसदों की औसत संपत्ति आठ करोड़ से अधिक

पटना : बिहार को लेकर बिहार इलेक्शन वाच और एडीआर ने रविवार को अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. राज्य के नवनिर्वाचित सासंदों में 32 सांसद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 2014 में जीते 70 फीसदी सांसदों पर आपराधिक मामला था, जो इस बार यह बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. एडीआर के राजीव कुमार […]

पटना : बिहार को लेकर बिहार इलेक्शन वाच और एडीआर ने रविवार को अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है. राज्य के नवनिर्वाचित सासंदों में 32 सांसद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 2014 में जीते 70 फीसदी सांसदों पर आपराधिक मामला था, जो इस बार यह बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है. एडीआर के राजीव कुमार और बीके सिन्हा ने रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक करोड़पति चुनाव जीते हैं. बिहार से जीते सांसदों की औसत संपत्ति 8.54 करोड़ है.

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 32 सांसदों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किया है. 2014 में 28 ने आपराधिक मामले घोषित किये थे. रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 22 सांसदों (56 प्रतिशत) ने अपने ऊपर गंभीर मामले घोषित किये हैं.
जिसमें हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक वैमन्स्य से संबधित मामले हैं. कई पर रेप का भी आरोप है. जदयू के 16 में से 13 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिसमें 8 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. भाजपा के 12 सांसदों पर आपराधिक मामला दर्ज हैं, जिसमें 11 पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज हैं.
लोजपा के सभी छह सांसदों पर आपराधिक मामला दर्ज हैं. तीन पर गंभीर आपराधिक मामला दर्ज है. कांग्रेस के एकमात्र सांसद पर भी आपराधिक मामला दर्ज है. 2014 में जीते सांसदों में से 18 पर आपराधिक मामला दर्ज था. इस बार जीते 82 फीसदी सांसदों पर आपराधिक मामला दर्ज है, तो 56 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामला है.
13 सांसद हैं स्नातक
राज्य में 2019 में जीते 13 सांसद स्नातक हैं. एक के पास डाॅक्टरेट की डिग्री है. दो आंठवी और 6 दसवीं पास हैं. तीन वारहवीं पास हैं. आठ के पास स्नातकोत्तर की डिग्री है, जबकि 6 के पास प्रोफेशनल की डिग्री है. इस बार तीन सांसद 31 से 40 साल के उम्र के हैं, जबकि 6 सांसद 41 से 50, 15 सासंद 51 से 60, 14 सांसद 61 से 70 और एक सांसद 71 से 80 साल के बीच के हैं.
बिहार इलेक्शन वाच और एडीआर ने जारी की रिपोर्ट, लोजपा के सभी सांसद करोड़पति
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार लोजपा से सभी छह सांसद करोड़पति हैं. जदयू के 15 और भाजपा के भी 16 सांसद करोड़पति हैं. जदयू के अजय मंडल और भाजपा के प्रदीप सिंह लखपति हैं. 2014 में जीते 40 में से 33 सांसद करोड़पति थे. कांग्रेस के इकलौते सांसद भी करोड़पति हैं. लोजपा की वीणा देवी और भाजपा की रमा देवी तथा अजय निषाद सबसे अमीर सांसदों में शामिल हैं.
राज्य के तीन सबसे अधिक कर्जदार सांसदों में वीणा देवी, संजय जायसवाल और अजय निषाद शामिल हैं. भाजपा सांसदों की औसत संपत्ति 11 करोड़ से अधिक, जदयू का चार करोड़, लोजपा का 12 और कांग्रेस की नौ करोड़ से अधिक की संपत्ति है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें