30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप पर महाभियोग की मांग

अब तक बाहर वाले ही राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मांग कब से कर रहे थे, अब तो उन्हीं की रिपब्लिकन पार्टी के मिशिगन से सांसद जस्टिन अमाश ने भी महाभियोग चलाने की मांग कर दी है. क्या ऐसा होगा? अमेरिकी इतिहास में ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जिनके विरुद्ध इस तरह की प्रक्रिया अपनायी […]

अब तक बाहर वाले ही राष्ट्रपति ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मांग कब से कर रहे थे, अब तो उन्हीं की रिपब्लिकन पार्टी के मिशिगन से सांसद जस्टिन अमाश ने भी महाभियोग चलाने की मांग कर दी है. क्या ऐसा होगा? अमेरिकी इतिहास में ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जिनके विरुद्ध इस तरह की प्रक्रिया अपनायी जायेगी. वर्ष 1868 में एंड्रू जॉनसन के खिलाफ महाभियोग चला था.
फिर 1998 में बिल क्लिंटन पर भी महाभियोग लगा था, जिसमें उनकी जीत हुई थी. 1974 में रिचर्ड निक्सन पर भी इम्पीचमेंट चलाने की बात शुरू ही हुई थी, पर उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था. पिछले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रुसी दखलंदाजी पर रॉबर्ट म्युलर ने जो रिपोर्ट पेश की थी, उस पर विवाद अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है.
हालांकि उस रिपोर्ट का निचोड़ था कि रूस ने किसी तरह का हस्तक्षेप चुनावों में नहीं किया है, मगर जब पिछले दिनों विदेश मंत्री माइक पोम्पियो रूस के दौरे पर गये थे, तो उन्होंने रूसी अधिकारियों से कहा था कि अमेरिकी चुनावों में वह हस्तक्षेप नहीं करे. इसका मतलब क्या हुआ? एक ओर रिपोर्ट में रूस को क्लीनचिट दी जाती है, वहीं दूसरी ओर उसे हिदायत दी जा रही है!
जंग बहादुर सिंह, गोलपहाड़ी, जमशेदपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें