25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षा-रोजगार से आबादी की वृद्धि पर लगेगी लगाम

पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट जारी हुआ है, जिसके अनुसार भारत में 10 से 24 साल के 36.5 करोड़ युवाओं की आबादी है. 2020 में भारत युवाओं का देश होगा. इसको देखते हुए भारत में ठोस नीति बनाने की जरूरत है. इसमें शिक्षा व रोजगार को फोकस करना होगा, जिससे आबादी वृद्धि पर रोक लगेगी. क्योंकि, […]

पिछले सप्ताह एक रिपोर्ट जारी हुआ है, जिसके अनुसार भारत में 10 से 24 साल के 36.5 करोड़ युवाओं की आबादी है. 2020 में भारत युवाओं का देश होगा.
इसको देखते हुए भारत में ठोस नीति बनाने की जरूरत है. इसमें शिक्षा व रोजगार को फोकस करना होगा, जिससे आबादी वृद्धि पर रोक लगेगी. क्योंकि, ग्रामीण इलाकों में सबसे अधिक युवा आबादी रहती है.
इनको शिक्षित करने के लिए विशेष पहल करनी होगी, जिससे वे जनसंख्या वृद्धि से होनेवाले नुकसान को समझ सकें. खास कर युवतियों को यौन शिक्षा के साथ उनके अधिकार की भी जानकारी देनी होगी. मसलन, शादी कब करनी है, कितने बच्चे पैदा करने हैं आदि जैसी बातों की समझा उनमें बन सके. महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ने के लिए कार्यक्रम चलाने की जरूरत है.
प्रभाकर कुमार, पतौरा (मोतिहारी)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें