31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भूख और भारत

भूख से तड़प कर मर जाना एक शर्मनाक और दिल को दहला देने वाली घटना है. आये दिन झारखंड में गरीब आदिवासी घरों में भूख से हुई मौत की खबर आ रही है. हवा के बिना हम कुछ मिनट से ज्यादा नहीं जी सकते,पानी के बिना हम दो चार दिन तक जी सकते हैं. हवा […]

भूख से तड़प कर मर जाना एक शर्मनाक और दिल को दहला देने वाली घटना है. आये दिन झारखंड में गरीब आदिवासी घरों में भूख से हुई मौत की खबर आ रही है.
हवा के बिना हम कुछ मिनट से ज्यादा नहीं जी सकते,पानी के बिना हम दो चार दिन तक जी सकते हैं. हवा और पानी के बाद तीसरी जरूरत भोजन है.
गरीब और निर्धन के लिए सबसे सस्ता व सुलभ उपाय अनाज से पेट भरना है. भूख से मौत तभी होती है जब किसी को खाना बहुत दिनों तक नहीं मयस्सर हुआ हो. भूख से तड़पते हुए, बिलखते हुए मर जाना एक क्रूर और अमानवीय मजाक है‌. सरकार और समाज के लिए भूख से मौत एक गंभीर बात है.
सबसे मजेदार और शर्मनाक बात यह है कि सरकार कभी यह मानती ही नहीं कि मौत भूख से हुई है. वह सच्चाई से मुंह फेर कर किसी बीमारी से मौत की बात करती है. सभ्य और सुसंस्कृत समाज के लिए यह एक चुनौती है कि ऐसी घटनाएं भविष्य में घटित नहीं हो.
युगल किशोर, इमेल से

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें