Advertisement

Palamu

  • May 19 2017 8:44AM

सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन फंसे

मेदिनीनगर : सरकार के जनविरोधी नीति के खिलाफ झाविमो के पलामू इकाई ने सुबह से ही एनएच 75 रांची रोड, औरगाबाद मार्ग को जाम कर दिया. जाम के कारण सड़क की दोनों ओर वाहनों का लाइन लगा हुआ था. आवागमन को पूरी तरह बाधित कर रखा गया था. मरीज वाहन व बराती वाहनों को छोड़ दिया जा रहा था. मेदिनीनगर-रांची मार्ग के चियांकी चौक पर जाम का नेतृत्व में जिलाध्यक्ष मुरारी पांडेय, अनुसूचित जाति के केंद्रीय अध्यक्ष प्रभात भुइयां कर रहे थे. 
 
जाम की सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन ने 12 बजे रांची-मेदिनीनगर के चियांकी चौक के पास से आंदोलनकारियों को गिरफ्तार कर सदर थाना में रखा. हालांकि देर शाम सभी को रिहा कर दिया गया. मेदिनीनगर-औरगांबाद मार्ग के 20 फुटा के बाद राजन मेहता व रवींद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में जाम किया गया था.  आंदोलनकारी सरकार के खिलाफ नारेबाजी किया. 12.30 बजे शहर थाना पुलिस ने 20 फुटा के पास सभी आंदोलनकारियों को गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद मेदिनीनगर-औरंगाबाद मार्ग पर आवागमन शुरू हुआ. बंद के दौरान पुलिस ने 115 झाविमो के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का गिरफ्तार किया. झाविमो ने आठ मांगों को लेकर आंदोलन किया था. 
 
झाविमो के गिरफ्तार कार्यकर्ता
 
बंद के दौरान झाविमो के गिरफ्तार कार्यकर्ताअों में सतबरवा के प्रखंड अध्यक्ष आशिष सिन्हा, इंद्रदेव भुइयां, सूरज तिवारी, नागेंद्रनाथ पांडेय, अनिल पांडेय, चुनू दुबे, लव कुमार सिंह, सुभाष कुमार, तैयबा बीबी, अयोध्या सिंह, रामदेव उरांव, शीला देवी, सुनैना कुंवर, निर्मला देवी, मौघा कुंवर, रामजन्म यादव, राजेंद्र कुमार, श्रवण कुमार, अनिल कुमार, विश्वनाथ सिंह, सोनू गुप्ता, जलाल चौधरी सहित कई लोगों के नाम शामिल है.
 
झाविमो का बंद पूरी तरह से सफल रहा : मुरारी
 
झाविमो जिलाध्यक्ष मुरारी पांडेय ने कहा कि बंद पूरी तरह से सफल रहा. पुलिस प्रशासन विफल करने का प्रयास किया था. लेकिन जनता, व्यवसायियों, वाहन मालिकों व आमजनों का भरपूर सहयोग मिला. उन्होंने कहा कि सरकार के इशारे पर झाविमो का आंदोलन  विफल करने का प्रयास किया गया. लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से बंद कराया गया. कार्यकर्ताओं द्वारा किसी तरह से क्षति नहीं पहुंचाया गया. लेकिन सदर थाना में झाविमो के गिरफ्तार आंदोलनकारियों के साथ अपराधी जैसा व्यवहार किया गया है. उन्होंने कहा कि जिन मांगों को लेकर झाविमो आंदोलनरत है,  सरकार को झुकना होगा.
 
हिटलरशाही रवैया नहीं चलेगा : प्रभात
 
झाविमो अनुसूचित जाति मोरचा के केंद्रीय अध्यक्ष प्रभात भुइयां ने कहा कि राज्य की जनता के हित में झाविमो ने संघर्ष किया है. गरीबों के जमीन को लूट कर उद्योगपतियों को सरकार देना चाहती है. झाविमो कतई ऐसा नहीं होने देगा. सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन के विरोध में झाविमो सड़क से लेकर सदन के लिए तैयार है. 
हक नहीं लूटने दिया जायेगा : राजन
 
केंद्रीय सदस्य राजन मेहता ने कहा कि झाविमो गरीब, किसान, नौजवानों के हित के लिए संघर्ष कर रही है. एक राज्य में दोहरी नियोजन नीति है. यह कैसा भेदभाव हो रहा है. उन्होंने कहा कि यहां के नौजवानों का हक नहीं लूटने दिया जायेगा.
 
राज्यहित में यह आंदोलन किया गया : रवींद्र सिंह
 
केंद्रीय सचिव रवींद्र कुमार सिंह ने कहा कि झाविमो का आंदोलन राज्यहित के लिए किया गया. बाबूलाल मरांडी ने राज्य के हित में कदम उठाया है. आंदोलन को तेज किया जायेगा. सरकार के गीदड़ भभकी से झाविमो कार्यकर्ता डरनेवाले नहीं है. 
 

Advertisement

Comments