34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत को विश्व गुरु बनाना अभाविप का दायित्व

मेदिनीनगर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 20 वां प्रांतीय अधिवेशन में राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से शिक्षक व छात्र प्रतिनिधियों ने भाग लिया. शनिवार को अधिवेशन के उद्घाटन के बाद कई विषयों पर चर्चा की गयी. उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि अभाविप के पूर्व राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री केएन रघुनंदन ने अभाविप के उद्देश्यों […]

मेदिनीनगर : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 20 वां प्रांतीय अधिवेशन में राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से शिक्षक व छात्र प्रतिनिधियों ने भाग लिया. शनिवार को अधिवेशन के उद्घाटन के बाद कई विषयों पर चर्चा की गयी. उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि अभाविप के पूर्व राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री केएन रघुनंदन ने अभाविप के उद्देश्यों व कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला.

कहा कि राष्ट्र के नवनिर्माण के साथ-साथ देश के विकास में अभाविप अपने उद्देश्यों को लेकर आगे बढ़ रहा है. भारतीय संस्कृति की रक्षा के साथ-साथ भारत को विश्व गुरु बनाने के दिशा में काम करने का दायित्व अभाविप के ऊपर है. चुनौतियों का सामना करना करते हुए अभाविप कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ने की जरूरत है.
विशिष्ट अतिथि अभाविप के राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने युवाओं को राष्ट्र के नवनिर्माण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सकारात्मक सोच के साथ अपनी ऊर्जा लगाने की जरूरत बतायी. कहा कि युवाओं के समक्ष जो चुनौतियां है, उसका सामना डटकर करना होगा. कुछ ऐसी ताकतें है, जो देश के युवाओं को गुमराह कर रही है.
उन्होंने जेएनयू की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि किस तरह वामपंथी संगठन युवाओं की सोच को बदलने में लगे हुए हैं. देश के विकास के लिए युवा शक्ति की जरूरत है. लेकिन वैसे तत्व युवाओं को गुमराह कर देश के खिलाफ भड़का रहे हैं. यह किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं है. ऐसी स्थिति में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को अपनी जिम्मेवारी को समझना होगा और देश के युवाओं को एकजुट कर सही रास्ते पर ले चलना पड़ेगा.
उन्होंने कहा कि 1975 में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा देश में इमारजेंसी लागू किये जाने के बाद युवा शक्ति जागृत हुई और निरंकुश शासन को मुंहतोड़ जवाब दिया. प्रदेश अध्यक्ष प्रो. नाथुगाड़ी ने कहा कि अभाविप विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है. समिति के संरक्षक प्रो केके मिश्रा ने छात्र शक्ति को राष्ट्र शक्ति बताया.
कार्यक्रम का संचालन प्रदेश मंत्री रोशन सिंह ने किया. धन्यवाद ज्ञापन अमित तिवारी ने किया. स्वागत समिति के अध्यक्ष सोनू सिंह नामधारी ने स्वागत भाषण दिया. मौके पर प्रो एसके मिश्रा, श्याम बाबू, ज्योति पांडेय, श्वेतांग गर्ग, विनित पांडेय, राहुल भट्ट, अरविंद गोस्वामी, रोहित पाठक सहित अन्य मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें