28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अौरंगा व कोयल नदी का संगम है केचकी

बेतला : पलामू प्रमंडल के लातेहार जिला अंतर्गत बेतला नेशनल पार्क से सटे केचकी का संगम पर्यटकों का काफी पसंदीदा स्थल है. यही कारण है कि यहां बड़ी संख्या में लोग अपने मित्रों व परिजनों के साथ छुट्टियां में पहुंचते हैं. यहां की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक ओर से लहराती – बलखाती […]

बेतला : पलामू प्रमंडल के लातेहार जिला अंतर्गत बेतला नेशनल पार्क से सटे केचकी का संगम पर्यटकों का काफी पसंदीदा स्थल है. यही कारण है कि यहां बड़ी संख्या में लोग अपने मित्रों व परिजनों के साथ छुट्टियां में पहुंचते हैं. यहां की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक ओर से लहराती – बलखाती आ रही औरंगा नदी तो दूसरी तरफ कल-कल ध्वनि करती आ रही कोयल नदी का मिलन होता है.

जिस जगह पर दोनों नदियां आकर मिलती है, वहां का दृश्य काफी रोमांचकारी होता है.इस संगम स्थल की लोकेशन ,खूबसूरती के हर एक मामले में बेजोड़ है. यहां जो कोई भी आता है, वह घंटों समय बिताने के बावजूद भी वापस लौटना नहीं चाहता है.

केचकी का संगम स्थल कई मायने में काफी महत्वपूर्ण रहा है. पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदनीनगर से सटा होने के कारण लोग अपने बच्चों के साथ यहां आना न केवल सुरक्षित समझते हैं, बल्कि उनका यहां आना व पिकनिक के साथ मौज मस्ती करना काफी आनंददायी होता है. इतना ही नहीं फिल्मी हस्तियों को भी अपनी ओर खींचता रहा है. यहां पर कई फिल्मी हस्तियों ने आकर फिल्म की शूटिंग को अंजाम दिया है. वहीं कई एलबम भी लगातार बनाये जाते रहे हैं. दिसंबर-जनवरी में यहां लोगों की भीड़ जमी रहती है.
पलामू प्रमंडल के अलग-अलग जगहों से पिकनिक मनाने के लिए विद्यालय प्रबंधन द्वारा बच्चों को यहां लाया जाता है. 31 दिसंबर व एक जनवरी को सर्वाधिक भीड़ होती है.केचकी की खूबसूरती को कैमरे में कैद करने वालों की संख्या कम नहीं है .जो कोई भी यहां से होकर गुजरता है कुछ पल के लिए रुक जाता है और अपनी याद को बनाये रखने के लिए फोटो अवश्य खींचता है. वहीं नदी के बीच गुजरने वाली पुल पर खड़े होकर लोग सेल्फी लेना और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना नहीं भूलते हैं.
अभी हाल ही में एक तोरण द्वार भी बनाया गया है ,जहां पर दो विशाल हाथी व साथ ही बायसन की प्रतिमा को लगायी गयी है. जो काफी खूबसूरत है. इस वजह से यहां का स्थल सेल्फी प्वाइंट के रूप में चर्चित हो गया है. लोग आते हैं और हाथी व बायसन के साथ जो प्रतिमा है, उसका फोटो अवश्य खींचते हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें