Palamu

  • Dec 8 2019 12:17AM
Advertisement

मतगणना कार्यों में लापरवाही बरतनेवाले नपेंगे : डीडीसी

मेदिनीनगर : झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में पलामू में मतदान संपन्न होने के बाद अब मतगणना की तैयारी शुरू हो गयी है. जिला प्रशासन ने मतगणना की तैयारी शुरू कर दी है.पलामू जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त डा शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश के आलोक में विधानसभा चुनाव के मतगणना की तैयारी शुरू हो गयी है. 

 
 इसे लेकर प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त  बिंदु माधव प्रसाद सिंह की देखरेख में शनिवार को प्रशिक्षण दिया गया.  इसमें 15 प्रशिक्षकों को मतगणना कार्य से जुड़े तथ्यों की विस्तृत जानकारी दी गयी. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ये सभी 15 प्रशिक्षक अन्य मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे. डीडीसी श्री सिंह ने कहा कि चुनाव के बाद विधिवत, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतगणना कराना जिला प्रशासन का लक्ष्य है.
 
निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतगणना का कार्य तभी संपन्न होगा, जब इस कार्य मे लगे पदाधिकारियों व कर्मचारियों को मतगणना कार्य की पूरी जानकारी रहेगी. इसलिए सभी प्रशिक्षक को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मतगणना प्रक्रिया को आत्मसात कर लेना चाहिए तथा वे इसी के अनुरूप मतगणना कर्मचारियों को त्रुटिरहित प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे.सदर अनुमंडल पदाधिकारी  सुरजीत कुमार सिंह ने पोस्टल बैलेट की गणना प्रक्रिया बतायी. 
 
 डीआइओ रणवीर सिंह ने इटीपीबी की गणना की निर्धारित पद्धति की विस्तार से जानकारी दी. कहा कि आवरणों के सत्यापन के साथ मतों की वैधता के अनुरूप मतगणना कर विहित प्रपत्र में इसका संधारण किया जायेगा. उन्होंने वीवीपैट पेपर स्लीप की गणना के नियमों को विंदुवार स्पष्ट किया.
 
एसएलएमटी आचार्य राजेंद्र प्रसाद  ने नियंत्रण यूनिट में दर्ज मतों की गणना के क्रमिक स्टेप्स का प्रशिक्षण दिया.कहा कि मतगणना कर्मियों को कार्य व समयानुशासन का पूर्णतः पालन करना अनिवार्य है.वरीय मास्टर ट्रेनर  मनु प्रसाद तिवारी ने मतगणना के दौरान बरती जानेवाली विभिन्न सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया. साथ ही सभी मतगणना कर्मियों को आचार-व्यवहार से गणना  अवधि में अनिवार्यतः निष्पक्ष रहने की हिदायत दी.
 
 मास्टर ट्रेनर परशुराम तिवारी ने मतगणना के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रशिक्षकों का ध्यानाकृष्ट कराते हुए उनके शंकाओं का समाधान किया. प्रशिक्षण में अजातशत्रु प्रसाद सिन्हा, रामानुज प्रसाद, सुमंत तिवारी, श्यामलाल उरांव, अमरेंद्र नारायण, सुनील उपाध्याय, अशोक सिंह, सुनील पांडेय, अमरेंद्र पाठक, वीरेंद्र मिश्रा, नंदकिशोर कुमार, अवध सिन्हा व विष्णु देव मेहता मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement