34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब बच्चों को मिलेगी हाइटेक शिक्षा

मेदिनीनगर : पलामू के नये समाहरणालय के ब्लॉक सी में स्मार्ट क्लास का शुभांरभ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पलामू सांसद बीडी राम व पलामू उपायुक्त डा शांतनु कुमार अग्रहरि ने संयुक्त रूप से किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएसइ मसूदी टुडू ने की. मौके पर मंत्री श्री चंद्रवंशी ने कहा कि राज्य के रघुवर […]

मेदिनीनगर : पलामू के नये समाहरणालय के ब्लॉक सी में स्मार्ट क्लास का शुभांरभ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पलामू सांसद बीडी राम व पलामू उपायुक्त डा शांतनु कुमार अग्रहरि ने संयुक्त रूप से किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएसइ मसूदी टुडू ने की. मौके पर मंत्री श्री चंद्रवंशी ने कहा कि राज्य के रघुवर दास की सरकार ने बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में जिले का बेहतर परिणाम हो, इसके लिए स्मार्ट क्लासेस शुरू किया गया है, ताकि बच्चों को पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी नहीं हो. उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा एक साथ 10 प्लस टू उच्च विद्यालय के बच्चों को स्मार्ट क्लासेस के जरिये गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिलेगी. सांसद बीडी राम ने कहा कि इस योजना के तहत बच्चों को शिक्षा पाने में परेशानी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है.
उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने कहा कि स्मार्ट क्लासेस के लिए 25 शिक्षकों का चयन किया गया है. बच्चों को बुनियादी स्तर पर शिक्षा देने के लिए चयनित शिक्षक संबंधित विषयों पर महत्वपूर्ण टॉपिक की जानकारी देंगे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष पलामू जिले के छात्रों ने राज्य में मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परिणामों में राज्य भर में परचम लहराया था. जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि शिक्षा के क्षेत्र में पलामू अव्वल बने, इस दिशा में प्रयास होगा.
उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लासेस से स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ेगी. किसी कारण वंश बच्चों का क्लास छूट जाता है, तो रिकॉर्डिंग बाद में देख सकते हैं. उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में 10 प्लस टू हाई स्कूल को जोड़ा गया है और आगे भी 10 विद्यालय जोड़ने का प्रयास करेंगे. डीएसइ कार्यालय में प्रयास योजना के अंतर्गत वीआरएससी स्टूडियो बनाया गया.
सोमवार से शुक्रवार दो घंटे 12 से दो बजे तक क्लासेस होगा. गणित, अंग्रेजी व विज्ञान की पढ़ाई होगी. शिक्षकों का रोटेशन बना दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें