25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेहला कला में खुला जिला का पहला मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र

पहल : डीसी ने किया उद्घाटन,बच्चों से की बात रेहला :विश्रामपुर नगर परिषद के रेहला कला गांव में पलामू जिले का पहला मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र सोमवार से शुरू हो गया. जिला प्रशासन के निर्देश पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज के सीएसआर विभाग ने इसे मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया है. रेहला राजकीयकृत कन्या मवि […]

पहल : डीसी ने किया उद्घाटन,बच्चों से की बात

रेहला :विश्रामपुर नगर परिषद के रेहला कला गांव में पलामू जिले का पहला मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र सोमवार से शुरू हो गया. जिला प्रशासन के निर्देश पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज के सीएसआर विभाग ने इसे मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया है. रेहला राजकीयकृत कन्या मवि परिसर में स्थित इस मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन सोमवार को पलामू उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने किया.
उपायुक्त ने कहा कि सरकार का मकसद आमजनों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है.आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल बनाने का उद्देश्य ग्राम स्तर पर बच्चों को निजी स्कूलों की तरह माहौल प्रदान करना है.
उन्हें इस योग्य बनाना है कि वे आगे चल कर अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें. अब गांव के नौनिहालों को स्कूल पूर्व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगा. इसके अलावा बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा और अच्छा शैक्षणिक वातावरण मिल सकेगा, जिससे बच्चों में मानसिक व शारीरिक विकास होगा तथा वे आगे की शिक्षा को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे.
उपायुक्त ने कहा कि पलामू जिले के ज्यादातर आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में परिवर्तित किया जायेगा. साथ ही वहां बेहतर सुविधा प्रदान की जायेगी. उपायुक्त ने रसोई घर का भी जायजा लिया. इस मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में पार्क, झूले, आधुनिक क्लास रूम, स्वच्छ शौचालय व रसोईघर आदि बनाया गया है.
क्लास रूप में बच्चों को बैठने के लिए रंग-बिरंगे नये आकर्षक फर्नीचर लगाये गये हैं. कार्यक्रम के अंत में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में बीडीओ अरुण कुमार व प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान ने पौधरोपण भी किया. मौके पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज के वीवी भिड़े, प्रखंड प्रमुख संतोष चौबे, सीओ शंभु शरण, ब्रजेश कुमार, एचआर महाप्रबंधक संजीव मिश्रा, सहायक महाप्रबंधक रवि अचारी, सीएसआर राकेश तिवारी, सीएसआर प्रबंधक अनिल गिरी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी श्वेताभ सहित कई लोग मौजूद थे.
रसोई गैस से बनेगा खाना : मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे धुआं रहित खाना खाएंगे.वहीं केंद्र की रसोईयों को भी धुआं से मुक्ति मिलेगी.जिला प्रशासन की ओर से यहां एलपीजी गैस सिलिंडर और चूल्हा की व्यवस्था की गयी है.उससे खाना बनाकर बच्चों को परोसा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें