29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रशिक्षण केंद्र खोला जायेगा

पलामू प्रमंडल स्तरीय मिट्टी शिल्पकारों का सम्मेलन, अध्यक्ष बोले मेदिनीनगर : मंगलवार को मिट्टी शिल्पकारों का पलामू प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन सह मिट्टी के बर्तन की प्रदर्शनी लगायी गयी. पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. झारखंड माटी कला बोर्ड द्वारा इस सम्मेलन का आयोजन किया गया. बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद […]

पलामू प्रमंडल स्तरीय मिट्टी शिल्पकारों का सम्मेलन, अध्यक्ष बोले

मेदिनीनगर : मंगलवार को मिट्टी शिल्पकारों का पलामू प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन सह मिट्टी के बर्तन की प्रदर्शनी लगायी गयी. पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. झारखंड माटी कला बोर्ड द्वारा इस सम्मेलन का आयोजन किया गया. बोर्ड के अध्यक्ष श्रीचंद प्रजापति ने कहा कि पलामू में मिट्टी शिल्पकारों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जायेगी. सितंबर के अंत तक पलामू में प्रशिक्षण केंद्र शुरू होगा.
वर्तमान में रांची के बुंडू में प्रशिक्षण केंद्र चल रहा है. इसमें पलामू के शिल्पकार भी प्रशिक्षण लेकर सामग्री का निर्माण कर रहे हैं. प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेने के बाद प्रशिक्षित युवा गांव के लोगों को भी प्रशिक्षित करेंगे. पलामू में प्रशिक्षण केंद्र खुलने से मिट्टी शिल्पकारों को कार्य करने में सहूलियत होगी. शिल्पकार मशीन से भी सामग्री बना सकते हैं. इसके लिए झारखंड माटी कला बोर्ड प्रयास कर रहा है. उन्होंने कहा कि लोहरदगा, जमशेदपुर के बाद पलामू में पहली बार प्रमंडल स्तरीय सम्मेलन सह प्रदर्शनी का आयोजन हुआ है.
मिट्टी शिल्पकारों के विकास के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित : विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि झारखंड सरकार ने मिट्टी शिल्पकारों के बेहतर भविष्य के लिए बोर्ड का गठन किया है. सरकार की यह सोच है कि मिट्टी शिल्पकारों को प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाया जायेगा. मिट्टी शिल्पकारों के हुनर को विकसित करने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच व दृढ़ विश्वास के साथ काम करने की जरूरत है. बोर्ड गठन होने के बाद मिट्टी शिल्पकारों के हुनर के विकास का रास्ता खुला है.
झारखंड माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव ने कहा कि मिट्टी शिल्पकारों के हुनर को बढ़ावा मिले इसके लिए बोर्ड सक्रियता के साथ काम कर रहा है. पलामू में प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना होने के बाद मिट्टी शिल्पकारों के हुनर व कलात्मक प्रतिभा का विकास होगा. निगम की मेयर अरुणा शंकर ने कहा कि मिट्टी का बर्तन शुद्धता का प्रतीक है और इसका उपयोग करने से पर्यावरण की भी रक्षा होगी.
झारखंड माटी कला बोर्ड के प्रबंध निदेशक रौबिन टोप्पो ने कहा कि माटी कला बोर्ड कला को विकसित करने का कार्य कर रहा है. नयी तकनीक से जुड़कर शिल्पकार कार्य करें, इसके लिए कोशिश की जा रही है. माटी कला के फाउंडर अशोक कुमार ने मिट्टी कला में तकनीक के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. मौके पर जिला परिषद सदस्य लवली गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष नरेंद्र पांडेय, भाजपा महामंत्री विजयानंद पाठक, डिप्टी सीइओ एसआर पासवान, विकास पदाधिकारी धनंजय कुमार, जिला उद्योग केंद्र पलामू के महाप्रबंधक इंदल दास, अशोक कुमार, डॉ भोला प्रजापति, शंभु प्रजापति आदि मौजूद थे.
मिट्टी के शिल्पकारों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी में उनकी कलात्मक प्रतिभा दिखी. प्रदर्शनी में मिट्टी से बने कुकर, फ्रीज, वाटर बोतल, जग, मग, ग्लास, सुराही, ट्रे आदि सामग्री लगाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें