25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हमें भी दें स्थायी ठिकाना

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर के फुटपाथी दुकानदार परेशान है. वर्षों से फुटपाथ पर दुकान लगाकर वे लोग अपनी जीविका चला रहे है. लेकिन हमेशा यह संकट बना कहता है न जाने कब यह जीविका छीन ली जाये. क्योंकि अतिक्रमण हटाओ अभियान का सर्वाधिक मार फुटपाथी दुकानदार ही झेलते हैं. ऐसे में अब दुकानदार यह चाहते हैं […]

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर के फुटपाथी दुकानदार परेशान है. वर्षों से फुटपाथ पर दुकान लगाकर वे लोग अपनी जीविका चला रहे है. लेकिन हमेशा यह संकट बना कहता है न जाने कब यह जीविका छीन ली जाये. क्योंकि अतिक्रमण हटाओ अभियान का सर्वाधिक मार फुटपाथी दुकानदार ही झेलते हैं. ऐसे में अब दुकानदार यह चाहते हैं कि उन्हें स्थायी ठौर दिया जाये, जिससे वह स्वाभिमान के साथ अपना व्यवसाय कर सके. फुटपाथी दुकानदार बुधवार को मेदिनीनगर नगर निगम की मेयर अरुणा शंकर के जनता दरबार में अपनी पीड़ा लेकर पहुंचे थे.

बताया गया कि मेदिनीनगर में वेंडिंग जोन का निर्माण किया जाना है. इसे लेकर पिछले दो वर्षों से प्रक्रिया जारी है. लेकिन अभी तक वह मूर्त रूप नहीं ले सका है. वेडिंग जोन कमेटी का गठन हो चुका है. कमेटी में शामिल उदय कृष्ण श्रीवास्तव, उषा देवी, कलावती देवी आदि मेयर के जनता दरबार में कहा कि उनलोगों पर अपेक्षित ध्यान दिया जाये. वेडिंग जोन यदि बन जाता, तो उनलोगों को इसका लाभ होता. इसके अलावा वार्ड पार्षद प्रदीप अकेला आम लोगों की पेयजल समस्या को लेकर जनता दरबार में पहुंचे थे.
उनका कहना था कि मेदिनीनगर में अंडर ग्राउंड बिजली का तार बिछाने का काम चल रहा है. इस दौरान कई जगहों पर पानी का पाइप क्षतिग्रस्त हो गया है. इसके कारण जलापूर्ति पर इसका गहरा प्रभाव है. बेलवाटिका में गुरुतेग बहादुर मेमोरियल रोड में पिछले दो माह से पाइप क्षतिग्रस्त है. लेकिन मरम्मत का काम नहीं हो रहा है, जिसके कारण परेशानी हो रही है. पेयजल व स्वच्छता विभाग का कहना है कि बिजली विभाग के संवेदक अपेक्षित सहयोग नहीं कर रहे हैं.
इसलिए मामला लटका हुआ है. इसके अलावा नगर निगम में शामिल वार्ड संख्या दो बैंक कॉलोनी, निमियां के नागरिक भी जनता दरबार में अपनी समस्या को रखा. कॉलोनी के लोगों का कहना था कि सुदना जलापूर्ति से पाइप जोड़ कर जलापूर्ति की व्यवस्था की जाये. क्योंकि निमियां का बैंक कॉलोनी ड्राइजोन के रूप में चिह्नित है. इस इलाके में 400 फीट बोरिंग के बाद भी पानी नहीं मिल रहा है. जनता दरबार में कुल 31 मामले आये.
मेयर का यह दूसरा जनता दरबार था. जनता दरबार में मेयर के अलावा डिप्टी मेयर राकेश सिंह उर्फ मंगल सिंह, सहायक अभियंता विनय सिंह, सीएमएम एके दांगी, अशोक सिंह, धीरज कुमार,रविद्र सिंह, पवन मेहता, गंगासार आदि लोग शामिल थे.
समस्याओं के समाधान के लिए पहल शुरू : फुटपाथ दुकानदारों के समस्या पर मेयर अरुणा शंकर ने कहा कि वेडिंग जोन के लिए स्थान चिह्नित किया गया है.इसके तहत गांधी मैदान, रिहर्सल मोड़, सुदना, बैरिया में स्थान देखा गया है. जल्द ही फुटपाथी दुकानदारों के लिए जगह उपलब्ध कराया जायेगा. फिलहाल गांधी मैदान में वेडिंग जोन के निर्माण की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. जल्द ही काम शुरू होगा. व्यवसायियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना निगम प्रबंधन का लक्ष्य है.
पानी के सवाल मेयर अरुणा शंकर ने कहा कि यह सही है कि निगम क्षेत्र में पेयजल संकट गंभीर समस्या बन गयी है. इस समस्या से निबटने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी है. जल संचयन पर भी ध्यान देना होगा. साथ ही तार बिछाने का जो काम चल रहा है. प्रावधान के मुताबिक पाइप क्षतिग्रस्त होने पर उसे ठीक कराने का काम संवेदक को ही करना है. इस मामले को लेकर विभाग को लिखा जायेगा. निमियां बैंक कॉलोनी की समस्या को लेकर वह गंभीर है. जल्द ही उस इलाके में पाइप बिछाकर सुदना ग्रामीण जलापूर्ति योजना से जोड़ दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें