27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंटर व मैट्रिक परीक्षा में बेहतर परिणाम पलामू के लिए सुखद

मेदिनीनगर : इंटर विज्ञान व मैट्रिक की परीक्षा में पलामू का बेहतर परिणाम आने पर पलामू की उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने प्रसन्नता व्यक्त की है. कहा है कि यह पलामू के लिए सुखद है. सुखद के साथ- साथ गौरव की भी बात है. मालूम हो कि इंटर विज्ञान व मैट्रिक की परीक्षा में […]

मेदिनीनगर : इंटर विज्ञान व मैट्रिक की परीक्षा में पलामू का बेहतर परिणाम आने पर पलामू की उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने प्रसन्नता व्यक्त की है. कहा है कि यह पलामू के लिए सुखद है. सुखद के साथ- साथ गौरव की भी बात है. मालूम हो कि इंटर विज्ञान व मैट्रिक की परीक्षा में पलामू राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त कर अव्वल रहा है.

मालूम हो कि मैट्रिक की परीक्षा में पलामू के 39861 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें 79.74 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए है. इंटर विज्ञान में 14847 विद्यार्थियों में से 72.37 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए है. पिछले वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में 61.18 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. उस समय राज्य में पलामू को 10 वां स्थान प्राप्त था. इस वर्ष पलामू ने 18.56 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. विदित हो कि बेहतर परिणाम पाने के लिए उपायुक्त पलामू के निर्देशन व मार्गदर्शन में पलामू जिला शिक्षा विभाग ने भरसक कवायद की थी.
उपायुक्त डॉ अग्रहरि ने इस सफलता पर प्रसन्न व्यक्त करते हुए कहा है कि अब पलामू में बदलाव साफ नजर आ रहा है. अब पलामू की चर्चा प्रतिभावान विद्यार्थियों के रूप में हो रही है. यह सब यहां के विद्यार्थियों के कठिन परिश्रम, शिक्षकों के ईमानदारी पूर्वक किये गये कार्य व अभिभावकों के सहयोग से ही संभव हो रहा है. पलामू में शिक्षा का बेहतर माहौल तैयार हो. पलामू की नकारात्मक छवि को खत्म करने के लिए उपायुक्त डॉ अग्रहरि ने सभी लोगों से सक्रियता के साथ कार्य करने की अपील की है. भविष्य में भी यह परंपरा कायम रहे, इसके लिए सभी लोगों को अपने -अपने कार्य के प्रति निष्ठावान बनना होगा.
डॉ अग्रहरि ने कहा है कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए जिला प्रशासन ने जो कदम उठाये थे, इससे परीक्षा में विद्यार्थियों को बेहतर माहौल मिला. जिसके कारण विद्यार्थी अपनी प्रतिभा दिखाये. पलामू जिला शिक्षा पदाधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि उपायुक्त के निर्देशन में परीक्षा के छह माह पूर्व से जिले में छात्र- छात्राओं को विशेष तैयारियां करायी जा रही थी. शिक्षकों को बेहतर परिणाम के लिए विषयवार दायित्व सौंप कर विशेष कक्षाएं आयोजित करायी गयीं. जहां जरूरत पड़ी,वहां सख्ती भी दिखाई गयी. आज उसी का परिणाम है कि पलामू पूरा राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें