29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विभाग की लचर व्यवस्था से नाराज लोगों ने अभियंता को बनाया बंधक

तीन घंटे रखा मेदिनीनगर-पाटन पथ को जाम, सबस्टेशन में की तालाबंदी पाटन (पलामू) : गुरुवार को लचर बिजली व्यवस्था से नाराज पाटन के लोगों ने बिजली विभाग के सहायक अभियंता को घंटों बंधक बनाकर रखा. बुधवार को पाटन मुख्य पथ में 11 हजार बिजली का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया था. इसके कारण […]

तीन घंटे रखा मेदिनीनगर-पाटन पथ को जाम, सबस्टेशन में की तालाबंदी

पाटन (पलामू) : गुरुवार को लचर बिजली व्यवस्था से नाराज पाटन के लोगों ने बिजली विभाग के सहायक अभियंता को घंटों बंधक बनाकर रखा. बुधवार को पाटन मुख्य पथ में 11 हजार बिजली का तार टूटकर एलटी लाइन पर गिर गया था. इसके कारण अचानक तेज वोल्टेज होने के कारण कई उपभोक्ताओं के घर की टीवी, फ्रिज सहित कई कीमती समान जल गये थे. घटना दोपहर की थी. लेकिन सूचना के बाद भी शाम तक बिजली विभाग का कोई पदाधिकारी वहां स्थिति का जायजा लेने नहीं पहुंचा. इससे नाराज लोगों ने गुरुवार की सुबह मेदिनीनगर -पाटन मुख्य पथ को पाटन थाना के पास जाम कर दिया.

जाम की सूचना मिलने के बाद पाटन बीडीओ प्रभाकर मिर्धा, सीओ विमल सोरेन, सहायक अवर निरीक्षक राजकुमार शर्मा जाम स्थल पर पहुंचे. जाम हटाने का प्रयास किया लेकिन आंदोलनकारी कुछ सुनने को तैयार नहीं थे. उनलोगों का कहना था कि बिजली विभाग के लापरवाही के कारण आये दिन इस तरह की घटना हो रही है. बुधवार की दोपहर में तार टूटने के कारण जो हादसा हुआ वह बड़ा रूप भी ले सकता था. तार जर्जर हो चुके हैं. इसकी जानकारी पूर्व में ही विभाग को दी जा चुकी है, लेकिन विभाग के अभियंता कुछ सुनने को तैयार नहीं है.

इस परिस्थिति में बगैर आंदोलन के कोई दूसरा रास्ता नहीं है. आखिर कब तक वे लोग जान जोखिम में डालकर बिजली का उपयोग करेंगे. यदि जर्जर तार नहीं बदलें जायेंगे तब तक वे लोग कुछ सुनने को तैयार नहीं है. आंदोलनकारियों की भावना जानने के बाद पाटन बीडीओ ने इस मामले में बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता से बात की. अधीक्षण अभियंता के निर्देश के आलोक में सहायक अभियंता अरविंद कुमार मौके पर पहुंचे.

तार बदलने के लिए जो नया तार ले जाया गया था वह बिना कवर का था. यह देखकर जाम कर रहे लोग भड़क गये और एसडीओ को बंधक बना लिया. बीडीओ के कहने पर लोगों ने जाम हटा लिया. लेकिन एसडीओ को बंधक बनाया रखा. कहा कि जब तक कवर तार नहीं आयेगा तब तक वे लोग एसडीओ को मुक्त नहीं करेंगे. एसडीओ ने तत्काल पूरी स्थिति की जानकारी विभाग के वरीय अधिकारी को दी. शाम में विभाग द्वारा पाटन बाजार के लिए कवर वायर उपलब्ध कराया गया. तार जोड़ने का काम शुरू हुआ उसके बाद सहायक अभियंता को शाम में मुक्त किया गया.

ग्रामीणों ने लगभग तीन घंटे तक जाम रखा और करीब ढाई घंटे से अधिक सहायक अभियंता को बंधक बनाये रखा. उपभोक्ताओं का कहना था कि पाटन मुख्यालय में उपभोक्ताओं से शहरी दर पर बिजली बिल लिया जाता है.लेकिन सुविधा ग्रामीण क्षेत्र की दी जाती है. जब शहर में कवर वायर लग रहे हैं तो पाटन में क्यों नहीं लगेगा. जब शहरी दर का भुगतान कर रहे हैं तो सुविधा भी शहर के अनुरूप होना चाहिए.

यह सिर्फ पाटन की समस्या नहीं है. बल्कि पूरे पाटन क्षेत्र में तार जर्जर हो चुका है. इधर पाटन सब स्टेशन में भी ग्रामीणों ने इस सवाल को लेकर तालाबंदी की थी. तार बदले जाने के बाद तालाबंदी को समाप्त किया गया. इस मौके पर पाटन मध्य के जिप सदस्य सह झामुमो नेता नंदकुमार राम, पिन्टु सिंह, अरविंद सिंह, उमाशंकर सिंह, दीपक सिंह, यमुना प्रसाद, विक्की सोनी, परमानंद प्रसाद, सुशील गोस्वामी सहित कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें