34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आकर्षक होगी छहमुहान की सजावट व झांकी

मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर चैत शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि से नवमी तक पांच दिवसीय शोभायात्रा निकालने की परंपरा पलामू में है. श्री महावीर नवयुवक दल जेनरल के नेतृत्व में श्रीरामनवमी पूजा की […]

मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडलीय मुख्यालय मेदिनीनगर में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर चैत शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि से नवमी तक पांच दिवसीय शोभायात्रा निकालने की परंपरा पलामू में है. श्री महावीर नवयुवक दल जेनरल के नेतृत्व में श्रीरामनवमी पूजा की तैयारी जोरों पर चल रही है.

इस अवसर पर जेनरल के साथ-साथ अन्य पूजा संघों ने शहर को सजाने की तैयारी शुरू कर दी है. विभिन्न पूजा संघों के द्वारा अपने मुहल्ले में सड़क के किनारे महावीरी झंडा लगाया गया है. छहमुहान के पास हॉकर संघ ने महावीरी झंडा लगाया है.

इधर जेनरल द्वारा शहर के मुख्य मार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक लाइट लगायी जा रही है. जेनरल के अध्यक्ष युगलकिशोर ने बताया कि इस वर्ष रामनवमी के अवसर पर शहर को आकर्षक ढंग से सजाने का प्रयास किया जा रहा है. छहमुहान चौक को फूल एवं इलेक्ट्रॉनिक लाइट से सजाया जा रहा है. वहीं अन्य चौक-चौराहों को सजाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है. शहर के शिवाला रोड, आढ़त रोड, कन्नी राम चौक से शहीद भगत सिंह चौक होते हुए साहित्य समाज रोड, शहर थाना रोड होते हुए छहमुहान, सुभाष चौक, बेलवाटिका चौक, स्टेशन रोड, जिला स्कूल रोड सहित बाजार क्षेत्र के सड़कों के किनारे इलेक्ट्रॉनिक लाइट लगायी गयी है.
उन्होंने बताया कि इस वर्ष जेनरल ने सप्तमी से नवमी तक छहमुहान के पास झांकी के प्रदर्शन की व्यवस्था की है जो आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा. झांकी के लिए स्टेज का निर्माण कराया जा रहा है. अलग-अलग राज्य के कलाकारों द्वारा शाम सात बजे से झांकी का प्रदर्शन किया जायेगा. वहीं कलाकारों के एक दल द्वारा शहर के प्रमुख चौक-चौराहों के पास चलंत झांकी का प्रदर्शन किया जायेगा.
जेनरल का प्रयास है कि शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में हर्षोल्लास के साथ रामनवमी का त्योहार मनाया जाये. पलामू की रामनवमी को ऐतिहासिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष मेदिनीनगर के शहरी क्षेत्र से 45 से अधिक पूजा संघों द्वारा आकर्षक झांकी निकाली जायेगी. पूजा संघों द्वारा झांकी निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है. रामनवमी पूजा को सफल बनाने में जेनरल के अलावे कई पूजा संघों के सदस्यों का भरपूर सहयोग मिल रहा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें