24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खनन प्रभावित क्षेत्र व एसटी इलाके में शुद्ध पेयजल दिलायें

मेदिनीनगर : बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट कोर्स के तहत व्यास परिषद की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने की. बैठक में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट मद की राशि से जिले में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की गयी. इस दौरान खनन प्रभावित क्षेत्र तथा अनुसूचित […]

मेदिनीनगर : बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट कोर्स के तहत व्यास परिषद की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने की. बैठक में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट मद की राशि से जिले में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की गयी. इस दौरान खनन प्रभावित क्षेत्र तथा अनुसूचित जनजाति टोला में शुद्ध पेयजल, प्राथमिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दिया गया.

बैठक में डीसी ने कहा कि खनन प्रभावित व एसटी बाहुल्य इलाके में तीन माह के अंदर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाये. इसके लिए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. इन इलाकों में सोलर सिस्टम, आरओ ड्रिंकिंग वाटर एवं पाइप लाइन जलापूर्ति योजना के माध्यम से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है.

डीसी ने इन सभी क्षेत्रों के लोगों को सुचारु रूप से स्वास्थ्य सेवा का लाभ देने का निर्देश दिया. इसके लिए बल्ड डोनेशन वैन की स्वीकृति दी गयी. नौडीहाबाजार से आरोग्य सहिया प्लान शुरू करने को कहा गया. वहीं शिक्षा के समुचित विकास के लिए सरकारी स्कूलों में 11 वीं व 12 वीं कक्षा का ऑन लाइन कोचिंग व्यवस्था की जायेगी.

डीसी ने बताया कि यह व्यवस्था लागू होने के बाद अनुसूचित जनजाति एवं खनन प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में सहूलियत होगी. डीसी ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस कनेक्शन और कुकर की भी व्यवस्था रहेगी. डीसी ने प्रोजेक्ट किलकारी के तहत कई आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने की बात कही. बैठक में विधायक राधा कृष्ण किशोर, जिला परिषद की अध्यक्ष प्रभा देवी आदि मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें