34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सफल 50 छात्राअों को मिलेगी 50-50 हजार रुपये छात्रवृत्ति

डीएलएड की पढ़ाई के लिए मिलेगी राशि ज्योति प्रकाश ट्रस्ट के चेयरमैन ने दी जानकारी मेदिनीनगर : नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ज्योति प्रकाश ट्रस्ट ने पहल की है. पलामू में विशेष तौर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान पर फोकस किया गया है. क्योंकि यहां पुरुषों के अनुपात में लड़कियों की संख्या […]

डीएलएड की पढ़ाई के लिए मिलेगी राशि

ज्योति प्रकाश ट्रस्ट के चेयरमैन ने दी जानकारी
मेदिनीनगर : नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ज्योति प्रकाश ट्रस्ट ने पहल की है. पलामू में विशेष तौर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान पर फोकस किया गया है. क्योंकि यहां पुरुषों के अनुपात में लड़कियों की संख्या राष्ट्रीय औसत से कम है. इसलिए इस जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर विशेष तौर पर गति दी गयी है. इसे देखते हुए इस दिशा में ज्योति प्रकाश ट्रस्ट ने भी पहल की है.
ट्रस्ट के चेयरमैन आनंद शंकर ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि ट्रस्ट द्वारा छात्रवृत्ति की यह राशि डीएलएड (प्राइमरी प्रशिक्षण) के लिए दिया जा रहा है. इसमें ट्रस्ट द्वारा 25 लाख का प्रावधान किया गया है. इसमें सभी वर्ग की लड़कियां भाग ले सकती है. इसके लिए छात्रवृत्ति परीक्षा आहूत की जायेगी. परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली 50 छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा.सफल 50 छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में 50-50 हजार रुपये दिये जायेंगे और उनकी पढ़ाई ज्योति प्रकाश महिला बीएड कॉलेज में कराया जायेगा.
इसके अलावा छात्रवृत्ति परीक्षा में सफल छात्राओं को शेष शुल्क किस्तों में ली जायेगी, ताकि उनके पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई व्यवधान न आये. ट्रस्ट के चेयरमैन श्री शंकर का कहना है कि ऐसा देखा जाता है, जब आर्थिक अभाव में अभिभावक चाहकर भी अपनी बेटियों को नहीं पढ़ा पाते है. इसलिए ट्रस्ट ने छात्राओं को छात्रवृत्ति परीक्षा आयोजित कर उन्हें अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है. छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए 15 से 28 फरवरी तक चियांकी स्थित ज्योति प्रकाश महिला बीएड कॉलेज में फार्म उपलब्ध रहेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें