Advertisement

Palamu

  • Feb 13 2019 12:18AM
Advertisement

चियांकी की मुखिया विंको उरांव को पीएम मोदी ने दिया स्वच्छ शक्ति अवार्ड

 विंको उरांव ने बीटेक तक की पढ़ाई की है 

चियांकी को आदर्श पंचायत बनाना ही लक्ष्य
 
मेदिनीनगर : स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में पलामू की मेदिनीनगर प्रखंड के चियांकी पंचायत की मुखिया विंको उरांव को स्वच्छ शक्ति अवार्ड मिला है. मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित स्वच्छता शक्ति समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मुखिया विंको उरांव ने यह पुरस्कार प्राप्त किया.
 
बताया गया कि स्वच्छ शक्ति समारोह में देश भर के वैसे 12 महिला मुखिया को सम्मानित किया गया है,  जिन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. एक जनवरी से 31 जनवरी 2019 तक स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इसके तहत संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत बने शौचालय का कैसे बेहतर रख रखाव हो, इस पर जोर दिया गया था. इसमें देश भर के पंचायतों को शामिल किया गया था. कहां स्वच्छता अभियान का क्या स्थिति है और शौचालय का रख रखाव कैसा है. इसे लेकर फोटो अपलोड किया गया था.
 
उसके बाद केंद्र स्तर की टीम जांच करने इलाके में गयी थी. इस दौरान चियांकी में स्वच्छ सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में बेहतर कार्य दिखा. क्योंकि जो शौचालय बने, वह निरंतर प्रयोग में रहे. इसके लिए उसे सुंदरता के साथ जोड़ा गया था. मालूम हो कि पलामू के तत्कालीन उपायुक्त अमीत कुमार की पहल पर 2017 में स्वच्छता से सुंदरता अभियान चला था, जिसमें शौचालय के रंग रोगन पर पुरस्कार दिये गये थे. उस दौरान लोगों को शौचालय के बेहतर रख रखाव करने के लिए प्रेरित किया गया था. इस बार जब स्वच्छ, सुंदर शौचालय प्रतियोगिता हुई, तो शौचालय को और बेहतर तरीके से सुंदर बनाया गया.
 
ताकि दूर से यह लगे कि गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता है. शौचालय के दीवारों पर स्लोगन लिखे हुए थे. इस कार्य के प्रति मुखिया विंको उरांव ने सक्रियता के साथ काम किया था. खुद तो सक्रिय रही साथ ही लोगों को भी जागरूक किया. युवा महिला मुखिया के रूप में विंको उरांव की पहचान है. बी टेक तक की पढ़ाई करने के बाद वह राजनीति में आयी है. उसका कहना है कि कैसे बेहतर समाज बनाया जा सकता है. इसकी सोच लेकर वह आगे बढ़ रही है. उसकी कोशिश है कि चियांकी पंचायत आदर्श पंचायत के रूप में जाना जाये. चियांकी पंचायत में रहने वाले मुसहरों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया है.
 
बताया गया कि चियांकी पंचायत में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत 1153 शौचालय का निर्माण कराया गया है. मुखिया विंको का कहना है कि सभी के सहयोग से ही यह सफलता मिली है. स्वच्छ, सुंदर शौचालय प्रतियोगिता में प्रशासन के भी अपेक्षित सहयोग मिला है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement