Advertisement

Palamu

  • Feb 13 2019 12:14AM
Advertisement

भवनाथपुर, छतरपुर व हुसैनाबाद में डिग्री कॉलेज के लिए डीपीआर तैयार

मेदिनीनगर : नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के सीसीडीसी डॉ एके पांडेय ने बताया कि पलामू जिले में छतरपुर व हुसैनाबाद व गढ़वा जिले के भवनाथपुर में 17-17 करोड़ की लागत से डिग्री कॉलेज का निर्माण होगा. इसके लिए डीपीआर बनकर तैयार हो चुका है. उन्होंने कहा कि एनपीयू के तहत अभी तक चार सरकारी कॉलेज संचालित हो रहा है.

पलामू,गढ़वा व लातेहार जिला में कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. पलामू के चैनपुर में कुरका में 9.92 करोड़, गढवा जिला के सोनपुरवा में मॉडल डिग्री कॉलेज 9.90 करोड़, लातेहार में मॉडल डिग्री कॉलेज 8.42 करोड़ की लागत से निर्माण किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि मनिका में 17 करोड़ और लातेहार में महिला कॉलेज 9.42 करोड़ की लागत से निर्माण किया जा रहा है. डॉ पांडेय ने कहा कि जिन विधानसभा में सरकारी कॉलेज नहीं है. वहां पर अनिवार्य रूप से कॉलेज खोलना है. सीसीडीसी डॉ पांडेय ने कहा कि गढ़वा व पलामू में बहुउद्देशीय परीक्षा भवन का निर्माण कार्य चल रहा है. एनपीयू के पास परीक्षा भवन नहीं होने से कक्षाएं स्थगित करनी पड़ती है. इसके निर्माण हो जाने से परीक्षा के दौरान भी कॉलेज में पठन-पाठन सुचारू रूप से संचालित होता रहेगा.

जीएलए कॉलेज परिसर में बहुउद्देशीय परीक्षा भवन में 1,800 विद्यार्थियों को बैठने की क्षमता होगी. 10 करोड़ की लागत से इस परीक्षा भवन का निर्माण हो रहा है. उन्होंने कहा कि गढवा जिला के एसएसजेएसएन कॉलेज में नौ करोड़ से निर्माण हो रहा है. गढ़वा के बहुउद्देशीय परीक्षा भवन में 1,500 छात्र छात्राओं की बैठने की क्षमता होगी. उन्होंने कहा कि एनपीयू के पास 12 सरकारी कॉलेज हो जायेगा. आठ डिग्री व मॉडल कॉलेज निर्माणाधीन है. 2019 में सभी कॉलेजों का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य हैं.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement