29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम का दौरा : तैयारी में जुटा प्रशासन, एसपीजी के अधिकारियों के साथ डीसी व एसपी की बैठक

मेदिनीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जनवरी को पलामू आ रहे हैं. तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम श्री मोदी मेदिनीनगर के चियांकी हवाई अड्डे से मंडल परियोजना के अवशेष कार्य सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसे लेकर प्रशासनिक तैयारी चल रही है. बुधवार को सुरक्षा को लेकर एसपीजी के वरीय अधिकारियों के साथ स्थानीय […]

मेदिनीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच जनवरी को पलामू आ रहे हैं. तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम श्री मोदी मेदिनीनगर के चियांकी हवाई अड्डे से मंडल परियोजना के अवशेष कार्य सहित कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसे लेकर प्रशासनिक तैयारी चल रही है. बुधवार को सुरक्षा को लेकर एसपीजी के वरीय अधिकारियों के साथ स्थानीय अधिकारियों की बैठक हुई.
इसमें सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी. प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर चियांकी हवाई अड्डा परिसर में स्थापित कैंप कार्यालय में पलामू के उपायुक्त डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि व पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कार्यक्रम की तैयारी के बारे में जानकारी दी.
डीसी डॉ अग्रहरि ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी मंडल परियोजना के साथ-साथ दायीं बांकी, हरिहरगंज के बतरे, चतरा के अंजनवा डैम, चाईबासा के ब्राह्माणी जलाशय परियोजना का आनलाइन शिलान्यास करेंगे.
साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने 25 हजार आवास लाभुकों को गृह प्रवेश का पत्र भी वितरित करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा का मुकम्मल इंतजाम किया गया है. इस आयोजन में 70 से 80 हजार लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद की जा रही है.
आनेवाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. आयोजन स्थल में 16 ब्लॉक बनाये गये हैं. 11 जोन में बांटा गया है. 17 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गयी है, जबकि 85 प्रवेश द्वारा बनाये गये हैं.
इनमें से 30 द्वार से महिलाओं की इंट्री होगी, जबकि 50 प्रवेश द्वार से पुरुषों को इंट्री दी जायेगी. तीन हेलीकाप्टर की लैंडिंग चियांकी हवाई अड्डे पर ही होगी. डीसी डॉ अग्रहरी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान तीन वाच टॉवर व तीन कंट्रोल रूम बनाये गये हैं.
कार्यक्रम में आने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान रखते हुए पीने के लिए पानी व अस्थायी शौचालय की व्यवस्था की गयी है. तय कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक चलेगा. मौके पर कार्यक्रम के लिए प्रतिनियुक्त लातेहार की डीडीसी माधवी मिश्रा, पलामू डीडीसी बिंदु माधव सिंह, गढ़वा डीडीसी, निदेशक हैदर अली सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.
इंट्री के लिए 85 द्वार बनाये गये हैं : एसपी
पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने कहा कि सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किये गये हैं. कार्यक्रम स्थल पर इंट्री के लिए अभी 85 द्वार बनाये गये हैं. आवश्यकता के अनुसार इसमें वृद्धि भी की जा सकती है. सुरक्षा कार्य में पांच आइपीएस अधिकारियों को वरीय प्रभार में रखा गया है. कार्यक्रम स्थल पर कुछ चीजों पर ले जाना सुरक्षा मानकों के अनुरूप नहीं है.
इसलिए इस पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा. जैसे ब्रीफकेस, डिजिटल डायरी, हैंडबैग, वाटर बोतल, लाइटर, माचिस आदि यदि किसी व्यक्ति के पास यह समान पाया जायेगा तो उसे रखने के लिए जगह निर्धारित है. वह समान रखकर कार्यक्रम में जा सकते हैं. महिला पुलिस की भी तैनाती की जा रही है ताकि कार्यक्रम में भाग लेने आ रही महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो.
यहां होगी पार्किंग
रेड़मा की ओर से वाहन लेकर आने वाले लोगों के लिए सोहसा स्कूल के पास व आईटीआई के मैदान में पार्किंग स्थल बनायी गयी है. इस स्थल पर उन्हीं वाहनों को प्रवेश दिया जायेगा जिनके पास पास निर्गत होगा. साथ ही लातेहार, सतबरवा व चतरा क्षेत्र से दुबियाखाड़ की ओर से आने वाले लोगों के लिए एमकेडीएवी पब्लिक स्कूल परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गयी है.
डीसी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि ने बताया कि ड्यूटी पर तैनात दंडाधिकारियों को भी परिचय पत्र निर्गत किया गया है. जबकि कार्यक्रम में भाग लेने आने वाले सामान्य लोगों के लिए किसी प्रकार की पास की जरूरत नहीं है.
कार्यक्रम स्थल पर इंट्री देने के पहले सुरक्षा मानकों के अनुरूप उनकी जांच की जायेगी. जांच में लगे दंडाधिकारी व पुलिस कर्मियों को कहा गया है कि वह आमजनों के साथ सौम्यता के साथ पेश आयेंगे ताकि आमलोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें