25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मंडल परियोजना को लेकर कांग्रेसियों ने बनायी रणनीति

मेदिनीनगर : बुधवार को कांग्रेस भवन परिसर में कांग्रेसियों की बैठक हुई. मंडल डैम परियोजना से पलामू को लाभ दिलाने की मांग को लेकर आंदोलन की रणनीति बनायी गयी. बैठक की अध्यक्षता राज्य के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने की. बैठक में कहा गया कि मंडल डैम परियोजना का डीपीआर नये सिरे से तैयार किया […]

मेदिनीनगर : बुधवार को कांग्रेस भवन परिसर में कांग्रेसियों की बैठक हुई. मंडल डैम परियोजना से पलामू को लाभ दिलाने की मांग को लेकर आंदोलन की रणनीति बनायी गयी. बैठक की अध्यक्षता राज्य के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने की.
बैठक में कहा गया कि मंडल डैम परियोजना का डीपीआर नये सिरे से तैयार किया जाये और लाभान्वित क्षेत्र का निर्धारण कर पलामू, गढ़वा, लातेहार एवं चतरा जिला में सिंचाई की व्यवस्था की जाये, मंडल परियोजना के नीचे खपिया, अमानत नदी व कोयल नदी संगम पर बराज का निर्माण कराया जाये.
मंडल परियोजना के विस्थापित लोगों को भूमि अधिग्रहण एवं विस्थापन नीति के तहत मुआवजा एवं उनके आजीविका की व्यवस्था की जाये. बैठक में तय किया गया कि इस मांग को लेकर कांग्रेसी चार जनवरी की सुबह 8 बजे से मंडल डैम से पदयात्रा शुरू करेंगे.
इसमें पलामू प्रमंडल के अलावे चतरा के कांग्रेसी एवं मंडल डैम के विस्थापित लोग शामिल रहेंगे. पांच जनवरी को कांग्रेसी प्रधानमंत्री को चियांकी में मांग पत्र सौंपेंगे. तय किया गया कि सभी कांग्रेसी काले लिबास में पदयात्रा में शामिल होकर पीएम से मिलेंगे और पलामू के किसानों की खुशहाली के लिए सिंचाई व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग करेंगे.
कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जैश रंजन पाठक ने कहा कि पलामू की उपेक्षा बर्दाश्त से बाहर है. गढ़व़ा जिलाध्यक्ष हीराराम तुफानी ने कहा कि नया डीपीआर बनाये जाये और कनहर परियोजना को पूरा किया जाये. लातेहार जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव ने कहा कि विस्थापितों को उचित मुआवजा दिया जाये.
भरत सिंह ने कहा कि पलामू को अकाल सुखाड़ से निजात दिलाने के लिए यह परियोजना बनी थी. तत्कालीन सरकार ने जब पलामू की उपेक्षा की बात सोची तो उनके पिता पूर्व राज्यपाल भीष्मनारायण सिंह के नेतृत्व में विरोध जताया गया था. आश्वासन मिला था कि पलामू की उपेक्षा नहीं की जायेगी और ओरंगा, कनहर, तहले, बटाने, जलाशय योजना को पूरा किया जायेगा.
बैठक में तय किया गया कि हरहाल में पलामू प्रमंडल को पानी दिलाने के लिए कांग्रेस मुखर होकर आंदोलन करेगी. हृदयानंद मिश्रा,विजय चौबे, विमला कुमारी, रामाशीष पांडेय, विनोद तिवारी, कामेश्वर तिवारी, चंद्रशेखर शुक्ला, कैसर जावेद, श्यामनारायण सिंह, नसीम हैदर, नसीम खान, जिशान खान, रिजवान खान, शमीम अहमद राईन, भोला पांडेय,बलराम पांडेय, राजेंद्र अग्रवाल, राजेश चौरसिया, अमृत शुक्ला, धनंजय त्रिपाठी, दिलीप तिवारी, दयाशंकर तिवारी, कौशल दुबे सहित काफी संख्या में कांग्रेसी
मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें